[ 50 से 70 हजार ] 55+ गांव में पैसे कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

4.7/5 - (3 votes)

गांव में पैसे कमाने के तरीके । Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike । पैसा कमाने का आसान तरीका । घर बैठे पैसे कमाने का तरीका । पैसे कमाने के मंत्र । कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका । मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका । ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके । City में पैसे कमाने के तरीके

आपको तो पता ही है की पैसा कमाना कितना जरूरी हो गया है क्योंकि बिना पैसे के ना तो आप अपनी family की मदद कर सकते है और ना ही अपनी जरुरतो तो पूरा कर पाएगे और समाज में तो लोग आपके पैसे को देख कर ही आपको अहमियत देते है अगर पैसा सच में इतना ही जरूरी है तो क्यों ना पैसा ही कमाया जाए।

गांव में पैसे कमाने के तरीके । Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

लेकिन पैसा कमाना इतना भी आसान नही है इसलिए आपको इस पोस्ट में गांव में पैसे कमाने के तरीके बताने वाला हू जिनमे मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका भी शामिल है। बड़ते औद्योगिकरण के कारण गांव में पैसे कमाने के  तरीके के नये नये रास्ते खुल गये है जिनसे आप पैसे कमा सकते है।

आज के समय में भी लोग बिज़नस करने से डरते है और सरकारी जॉब को ज्यादा मान्यता देते है लेकिन आपको में बता दू की सरकारी जॉब में सफ़लता मिलने के चांस 0.01% होते है बही एक बिज़नस के सफल होने के चांस 10% है मतलब अगर आपके आप 1,00,000 रुपए है और आप 10,000 रुपए का 10 बिज़नस में चलाने की कोशिश भी कर लेते हैं तो आपके सफ़ल होने के चांस 100% हो जाते है। 

में सरकारी जॉब की बुराए नही कर रहा बस में आपको यह समझाने की कोशिश कर रहा हु की try क्यों ना वहां किया जाए जहा सफ़लता मिलने के chance ज्यादा है।

इसलिए आपको इस पोस्ट में गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका बताने वाला हू, इन सभी बिजनेस आइडिया से ना केवल आप वर्तमान में बल्कि भविष्य में भी पैसे कमा पाएंगे  बहुत से बिजनेस आइडियाज ऐसे हैं  जिनको आप फ्री में स्टार्ट कर सकते हैं और कुछ को स्टार्ट करना है आपको  5 से 10 हजार तक का investment करना पड़ सकता है। तो चलिए अब बिना किसी देरी के जानते है की गांव में पैसे कैसे कमाए।

55+ गांव में पैसे कमाने के तरीके जिनसे आप हर महीने 30,000 से 50,000 कमा सकते है।

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है या फिर City में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं  तो इसके लिए कुछ बिना पैसे का बिजनेस आइडियाज इस प्रकार हैं जिनसे आप घर बैठे पैसा काम सकते है।पैसे कमाने के तरीके बताने से पहले आपको में बताना चाहुगा की इनमे से कुछ बिज़नस आईडीई ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके है और कुछ ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीके है।

Table of Contents

55+ गांव में पैसे कमाने के तरीके कुछ इस प्रकार है ।

Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike
Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए

अगर आप लिखना जानते है तो आप अपना वेबसाइट बनाकर पैसा कमा सकते है यह ऑनलाइन सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस में से एक है जिसकी मदद से आप घर  बैठे कम से कम 20,000 हजार और इसमे पैसा कमाने के कोई लिमिट ही नही है यह गांव में पैसे कमाने के तरीके में से सबसे अच्छा तरीका है जिसमे आप 6 महिना काम करके पैसा कमाना चालू कर सकते है। 

अगर आपको वेबसाइट नही बनाना आता ही तो आप YouTube से 15 मिनट में  वेबसाइट बनाना सीख जाएंगे  सबसे अच्छी बात इसकी यह है कि आप अपनी वेबसाइट बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं  वेबसाइट बनाने के बाद आपको उस पर पोस्ट लिखना है जिनसे लोगो की मदद हो सके वेबसाइट बनाने के लिए आपको किसी भी तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे html, javascript, CSS, PHP, Codding etc. की भी जरूरत नहीं है। 

जब आप अपनी वेबसाइट बना लेते है तो  उसमें आप गूगल और एफिलिएट मार्केटिंग  से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं  लेकिन ध्यान रहे  आप को बीच में ही हिम्मत नहीं  हरनी नहीं है  क्योंकि इस काम को अक्सर लोग बीच में ही छोड़ देते है और बाद में बहुत पचताते है इसलिए आपको  मेहनत करते रहनी है क्योंकि मेहनत करने वाले को सफलता जरूर मिलती है।

>> ब्लॉग्गिंग से गांव में पैसे कमाने के तरीके

यदि आप गांव में घर बैठे पैसे कामने के तरीके ढूढ रहे है तो ब्लॉग्गिंग शुरू कर दीजिये ब्लोग्गिंग करने के लिए आपको एक domain और एक अच्छे hosting की जरुरत पड़ेगी यदि आपके पास थोड़े बहुत भी पैसे है तो आप Bluehost का hosting ले सकते है इनकी सर्विस बहुत अच्छी होती है जो कभी आपको निराश नही करेगी।

बहुत से लोगो को ब्लॉग्गिंग करना बहुत मुश्किल लगता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है यदि आपको थोडा सा भी लिखना आता है तो इसको शुरू कर सकते है। बस आपको इन्टरनेट और एक लैपटॉप की जरुर होगी यदि आपके पास लैपटॉप नही भी है तो कोई बात नही आप अपने फ़ोन से ही शुरू कर सकते है या शुरुआत में आपको थोड़ी सी दिक्कत आ सकती है लेकिन में ऐसे लोगो को जानता हू जो मोबाइल से ही ब्लॉग्गिंग करके 50 से 70 हजार महीना कमा रहे है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आपको एक टॉपिक जिसमें आपका इंटरेस्ट हो साथ ही आप उसमे लंबे समय तक लिख सकते ऐसा टॉपिक फाइंड कर लेना है। उसके बाद रोज एक आर्टिकल लिखना है लगभग एक महीने के बाद आपको google adsense का अप्रूवल मिल जायेगा और आप पैसे कमाना शुरू कर देगे।

YouTube से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब आज के समय में एक बहुत बड़ा बिजनेस प्लेटफार्म  बन चुका है  जिससे लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं अगर वह सभी लोग पैसे कमा सकते हैं तो आप क्यों नहीं कमा सकते?

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यह यूट्यूब चैनल बनाना पड़ता है  और उस पर आपको वीडियो डालनी है  जब लोग आपकी वीडियो को देखेंगे तो यूट्यूब इसके पैसे देता है।

YouTube के अलावा आप अपनी वीडियो को Facebook और instagram पर भी शेयर कर सकते है और अपनी कमाई को दुगना कर सकते है इसकी सबसे खास बात है की आज ना केवल शहरो के लोग  बल्कि गांव के लाखों लोग इसकी मदद से पैसे कमा रहे हैं यह गांव में पैसे कमाने के तरीके में अच्छा माध्यम है।

>> यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाए

यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना जरूरी है  अगर आपकी 18  से कम है तो आप घर के किसी भी मेंबर के नाम से जीमेल अकाउंट बना सकते हैं।

 अगर आपके पास पहले से ही जीमेल अकाउंट है तो आप आज से ही वीडियो बनाना शुरू कर दीजिए आप वीडियो को अपने मोबाइल फोन से ही बना सकते हैं।

 अब तो आप समझ गए होंगे की  यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाया जाता है तो अब में आपको कुछ गांव के  YouTube Channel idea  शेयर कर रहा हु जिनपे आप विडियो बना सकते है ।

  1. Agriculture ( कृषि खेती ):- जब जो भी खेती एग्रीकल्चर एक्टिविटी करते हैं उन सभी की वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते हैं।
  2. Culture ( संस्कृति ):- `इंटरनेट पर लोग गाव के लोगो का रहन सहन और उनका खान पान देखना चाहते है आप उसके भी विडियो बनाकर डाल सकते है। 
  3. Vlog Channel:- आप एक व्लोग चैनल बना सकते है जिसमे आप दिनभर क्या करते है उसकी एक 10 मिनट की विडियो बनाकर अपलोड कर सकते है।

आपको आज से ही यूट्यूब पर काम करना शुरु कर देना चाहिए क्योंकि यह मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका है जहां से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

>> यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए क्या क्या चाहिए

बहुत से लोग सोचते हैं कि उनको यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए ढेर सारे गैजेट्स की जरूरत पड़ेगी लेकिन ऐसा नहीं है आप केवल अपने मोबाइल की मदद से वीडियो बना सकते हैं बस आपको एक अच्छे क्वालिटी का माइक खरीदना होगा बस आपका काम हो जाएगा ।

 साथ ही आप अपने वीडियो के thumbnail बनाने के लिए pixabay और picsart और विडियो को edit करने के लिए kinemaster का इस्तेमाल कर सकते है।

किराने की दुकान खोल कर पैसा कमाए

किराने की दुकान (Parchun Ki Dukaan) भी गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका लेकिन इसको खोलने के लिए आपको पैसे के जरुर पड़ेगी। गाव में किराने की दुकान कम होती है ऐसे में अगर आप अपने ही इलाके में दुकान खोलेगे तो वो बहुत चलेगी किसी भी व्यक्ति को कोई समान की जरुरत होती है तो उसे बाजार में जाना पड़ता है आपको अपनी दुकान में रोज मर्रा के सामान जैसे दाल, चावल, शक्कर, चाय, आटा, घी, तेल, मसाला, नमक नमकीन, बिस्कुट, कोकोनट, सैम्पू, ड्राई फूड, फल और सब्जियाँ, कोल्ड ड्रिंक्स, ज्यूस, दूध पानी, कूकीज़, चिप्स, कैंडीज़, चॉकलेट जैसे और भी समान रखना है और साथ में अपनी दुकान की ब्रांडिंग भी करनी है।

>> दुकान का विस्तार करने के टिप्स

  • आप अपने दुकान की वैरायटी बढ़ाएं।
  • दुकान  ब्रांडिंग पर खास ख्याल रखे ।
  • ग्राहकों के जरूरत के अनुसार सामानों को रखे ।
  • कस्टमर सर्विस अच्छी रखें ।
  • दुकान के आंतिरक डिज़ाइन का रखें खास ध्यान ।
  • मार्केट रिसर्च करके जरुरत को समझे ।
  • बिजनेस की लोकेशन का भी फर्क पड़ता है ।

 गांव में मुर्गी पालन करके पैसे कमाए

आपको में बता दू की मुर्गी पालन गांव में बिजनेस करने का तरीके में बहुत ज्यादा प्रचलित है गांव में तो खेती तो मोसम के भरोसे रहता है यदि बाढ़ और सुखा पढ़ जाए तो सारी फसल ख़राब हो जाती है लेकिन खेती के अलावा भी मुर्गी पालन भी एक एसे बिज़नस है जिसे आप छोटे स्तर पर चालू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

>> कितना हो सकता है मुर्गी पालन में खर्च

अगर आप छोटे स्तर से शुरु करते है तो आपको 500 मुर्गियों की जरुरत होगी जिसमे 10 प्रतिशत चूज़े खरीदने होंगे, और मुर्गियों को बीमारी से बचाने के लिए आपको पिंजरे के जरुरत पड़ेगी कुल मिलाकर 50,000 से 70,000 हजार का खर्चा आ सकता है।

>> अंडे से होगी दुगनी कमाई

मुर्गी पालन का दूसरा फायेदा ही इसमे आप अंडे से भी जबरदस्त कमाई कर सकते है, टंड में अंडे की कीमत 7 से 8 रुपय पहुच जाती है और मुर्गी के दाम भी बढ़ जाते है मुर्गी पालने से आप महीने के 20,000 से 30,000 कमा सकते है और यदि आप इसका अच्छे से विस्तार करते है कमाई को और भी बड़ा सकते है।

गांव में आटा चक्की से पैसा कमाए

आटा चक्की का बिज़नस कभी ना बंद होने वाला बिज़नस है जो गाव में बहुत प्रचलित है। शहरो में तो लोग इसके बारे में कम ही जानते है क्योंकि शहरो में अधिकतर लोग बाजार से पैकिंग किया हुआ आटा खरीद कर उपयोग करते हैं। लेकिन गांव और छोटे शहरो में आज भी लोग गेंहू खरीदकर इसे थोड़ा–थोड़ा करके आटा चक्की में पिसवा कर उपयोग करते हैं और शहरो में भी जिन लोगो को राशन कार्ड पर गेंहू मिलता है उसे आटा चक्की में पिसवा कर इस्तेमाल करते है यदि आप इस बिज़नस को गाव या फिर शहर में भी शुरू करते है तो इससे उन्हें अच्छा लाभ कमा सकते है।

>> आटा चक्की का बिज़नेस कैसे शुरू करें

जो लोगो जानना चाहते है की घर बैठे कौन सा बिजनेस करें वो इस बिज़नस को शुरू करने का विचार कर सकते है तो ऐसे लोगो को जान लेना चाहिए की आटा चक्की का बिज़नेस कैसे शुरू करें इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको आटा पिसने वाले मशीन के आवश्यकता पड़ती ही इसके अलावा एक मोटर के जरूरत पड़ेगी। इस बिज़नस को चालू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की भी जरुरत नही पडती है और इसको आप अपने घर में भी शुरू कर सकते है आटा चक्की के अलावा आप तेल, मिर्च, धनिया, चावल, हल्दी, बेसन भी पिस कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। 

अब बात करे इसमे कितने पूंजी के आवश्यकता होगी तो आटा पिसने की मशीन बहुत ज्यादा महंगी नही होती आप इस बिज़नस को 50,000 में छोटे स्तर पर शुरू कर सकते है।

ठेकेदारी का बिज़नस करके पैसे कमाए

आप ठेकेदारी का बिज़नस करके ना ही केवल गांव में बल्कि आप शहर में भी पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको अपने आस पास के इलाके में नजर रखने की जरूरत है। 

जब भी कही पर काम हो रहा होता है तो वहा पर मजदूरों को आवश्यकता पढ़ती ही है ठेकेदारी के काम करने के लिए आपके पास कुछ कर्मचारी का होना बहुत जरूरी है जब आपके पास कर्मचारीयो के उचित व्यवस्था हो तब आपको जहा पर भी काम हो रहा हो उसके मालिक से बात करना होगा की आपके पास कर्मचारी है लेकिन इसमे आपको पैसे का अच्छे से लेनदेन करना होगा ताकि कर्मचारी को उनके हक़ के उचित पैसे भी मिल जाए और आपको भी थोडा मुनाफा हो जाए। 

अगर आप इस बिज़नस को शुरु करना चाहते है और आज से ही शुरु कर सकते है और इसके लिए आपको पैसे की भी जरूरत नही है लेकिन ठेकेदार बनने के लिए आपके पास  लेबर होने चाहिए आपके पास बिना लेबल के आप ठेकेदारी का काम अच्छे से नही कर पाएगे।

दूध का बिज़नस करके पैसे कमाए

दूध का बिज़नस गांव में पैसे कमाने के तरीके में अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि गांव में  ज्यादातर लोगो के पास गयें- भेस और बकरी पालते ही है ऐसे में दूध के बिज़नस आसानी से शुरु किया जा सकता है यदि आप नही जानते की दूध का बिजनेस कैसे शुरू करें  तो इसकी भी हम आपको पूरी जानकारी देगे। 

दूध एक एसा खाद्य पदार्थ है जिसकी जरूरत हर किसी को होती है और इससे अनेको प्रकार की खाद्य पदार्थ बनाये जाते है इसलिए आपको इस बिज़नस में नुकसान होने के संभावना कम है। दूध का बिज़नस चालू करने के लिए आपको आप ऐसे जमीन होना जरूरी जहा पर आप पशुओ को पाल सके और उनको चरा खिला सके। 

छोटे स्तर पर बिज़नस को चालू करने के लिए आपके पास कम से कम 3 से 5 गाय या भैंस की जरूरत पड़ेगी जिससे एक दिन में 8 से 10 लीटर दूध रोजाना दूध मिल सके तभी आप महीने में 20 से 25 हजार महिना कमा सकते है। 

बड़े स्तर पर इस बिज़नस को शुरु करने के लिए आप 25 गाय या भैंस के साथ शुरु कर सकते है इस हिसाब से हर दिन आपको 175 लीटर दूध मिलेगा और यदि आप 40 रुपय लीटर भी दूध बेचते है तो आप हर रोज 7000 हजार और महीने में 2 से 2,50,000 लाख भी कमा सकते है।

टेंट हाउस का बिज़नस शुरू करके पैसे कमाए

यदि आप गूगल पर सर्च कर रहे है की पैसा कमाने का सबसे अच्छा धंधा कौन सा है? तो टेंट हाउस का बिज़नस बहुत से अच्छा विकल्प ही क्यूंकि टेंट हाउस का बिज़नस कभी ना बंद होने वाला बिज़नस ही इसलिए आप इसको शुरू कर सकते है और इस बिज़नस में मंदी आपने का तो सवाल नही उत्पन होता है हा यदि करोना काल जैसी परिस्थिति फिर से उत्पन ना हो जाये

बाकि आपको को पता ही है की हमारे देश से पूरा साल शादियाँ होती रहती है और गांव में तो शादियाँ ज्यादा ही देखने को मिलती है और केवल शादियो में ही नही बल्कि बहुत से समाहरो ऐसे होते है जिनमे टेंट की जरुरत होती ही है इसलिए आप इस बिज़नस पर थोडा सोच विचार करके इसको शुरू कर सकते है और तुरंत पैसा कैसे कमाए आपका यह प्रश्न भी हल हो जायेगा

>> टेंट हाउस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

टेंट हाउस का बिज़नस शुरू करने से पहले आप एक अच्छा सा प्लान जरुर बना ले क्यूंकि बिज़नस को अच्छे से चलाने के लिए और उसको बढ़ा करने के लिए एक प्लान की जरूरत पड़ती ही है भले ही बिज़नस कितना ही सरल क्यों ना हो और टेंट के बिज़नस में तो एक बार सामान खरीद लेने के बाद उसका 10 से 15 साल तक बढ़ी ही आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है उस एक बार पूंजी लगाने की जरूरत है।

लेकिन में आपको सलाह दूंगा की आप सामान खरीदने से पहले एक बढे से कमरे का बंदोबस्त आवश्य ही कर ले क्यूंकि सभी समानो को एक कमरे से ही स्टोर करके रख सकते है आप इस कमरे को गांव या फिर शहर में खरीद एवं किराये पर भी ले सकते है यदि आपके पास पहले ही कमरा है हो तो यह और भी अच्छी बात है टेंट हाउस के बिज़नस में आपके साथ काम में हाथ बटाने वाले मजदूरो की जरुर पड़ेगी।

>> टेंट हाउस बिजनेस में लगने वाला सामन

टेंट हाउस का बिज़नस शुरू करने के लिए आपके पास इस बिज़नस में लगने वाले सामान की जरूरत होगी बिना इन सामान के आप इस बिज़नस को शुरू नही कर पायेगे लेकिन एक बार जब इन सामान को खरीद लेते है तो 5 से 10 साल तक आपको किसी प्रकार का कोई भी सामान खरीदने की कोई जरुरत नही होगी।

  • इस बिज़नस में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सामान लोहे के खंभे, बॉस के खंबे, रस्सी और टेंट में लगने वाला कपड़ा अपने बिज़नस के आकार के हिसाब से खरीदे।
  • टेंट हाउस में इस्तेमाल होने वाला खाना बनाने का बर्तन, तंदूर, चूल्हा इत्यादि को भी खरीदना होगा।
  • खाना खिलाने के लिए कुर्सिया, टेबल, प्लेट -चम्मच, गिलास, जैसे अन्य खाने से संबंधित चीजो का इंतेजाम करना होगा
  • टेंट हाउस बिज़नस के कई समाहरो में लोगों के सोने के लिए बिस्तर, रजाई -गद्दे इस्तेमाल किये जाते है उन सामानों को आपको खरीदना होगा
  • सब सामानों को खरीदने के बाद इन सभी को रखने के लिए एक बड़ा सा कमरा या तो खरीदना होगा या उसको किराये पर लेना पड़ेगा

कॉमन सर्विस सेण्टर (CSS) खोलकर गांव में पैसे कमाए

यदि आप घर बैठे पैसे कमाने का तरीका का तरीका ढूंढ रहे हैं तो आप अपने गांव या शहर में कॉमन सर्विस सेण्टर खोल सकते है। लेकिन इसके लिए आपको पढ़ा लिखा साथ ही थोडा बहुत कंप्यूटर संबंधित जानकारी होनी चाहिए। इसके बाद आप आपने गांव के लोगो को ऑनलाइन सर्विस जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड बनाना, कोई फॉर्म भर देना, रेल टिकट बनाना, मनी ट्रान्सफर करना जैसी सर्विस दे पायेगे और आपके गाँव में रहने वाले लोगो को शहर जाने की जरूरत भी नही पढ़ेगी।

लेकिन आपको कॉमन सर्विस सेण्टर खोलने के लिए TEC Certificate लेना होगा इस सर्टिफिकेट को लेने के लिए गवर्नमेंट की आधिकारिक वेबसाइट https://www.csc.gov.in/ पर जाये वहा पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा कर लिए इसके लिए आपको 1500 रूपये की फ़ीस देनी पड़ेगी। यह सर्टिफिकेट मिम्ल जाने के बाद आप अपना CSS सेण्टर खोल सकते है और अपने गांव में घर बैठे भी 30 से 50 हजार महीना कमा सकते है।

4 thoughts on “[ 50 से 70 हजार ] 55+ गांव में पैसे कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike”

Leave a Comment