ब्लॉग क्या होता है? और ब्लॉग्गिंग करके पैसे कैसे कमाया जाता है ?

ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉग्गिंग करके पैसे कैसे कमाया जाता है ? ब्लॉगर कौन होता है, ब्लॉगिंग के कितने प्रकार होते है ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें, Blogging के फायदे क्या है? Blogging क्यों करे (Blog kya hai, Blogging kya hota hai , Blogging se paise kaise kamaye, meaning of blog in hindi)

अगर आप इस लेख को पढ़ रहे है तो इसका मतलब है की ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए यह जानने के लिए इच्छुक है, आज की इस ऑनलाइन दुनिया में आपने कही न कही तो ब्लॉग्गिंग शब्द के बारे में जरुर सुना और लोगो को ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाते देखा होगा ।

ब्लॉग क्या होता है?

यदि आप एक अच्छी लाइफ जीना चाहते है तो कम से कम एक skill होनी ही चाहिए जिससे आप earning कर सके। ऐसा माना जाता है की एक luxury life जीने के 1 लाख की monthly सैलरी होनी चाहिए और यकीन मानिये की यदि आप ब्लॉग्गिंग कैसे किया जाता है? यह अच्छे से सिख लेते है तो कम से कम 1.5 से 2 लाख घर बैठे कमा सकते है।

इंटरनेट पर हर रोज लाखो-करोड़ सर्च किये जाते है जिनमे से 30% का जबाब गूगल के पास भी नही होता लेकिन उन 70% जबाब का क्या जो गूगल के पास क्या गूगल के कर्मचारी उन सवालों का जबाब देते है। जी नही, गूगल तो मात्र एक सर्च इंजन है जो लोगो के सवालो के जबाब उन तक पहुचता है लेकिन यूजर्स जो गूगल पर अपने सवालो के जबाब को सर्च करते है उसका ऊतर एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग की मदद से देता है और गूगल उन्ही जबाबो की देखता है।

ब्लॉग क्या होता है । Blog kya hota hai

ब्लॉग एक वेबसाइट का ही दूसरा रूप है लेकिन यह वेबसाइट से थोड़ा अलग होता है। एक वेबसाइट को बनाकर उसपर एक बार कंटेंट डालकर थोड़ दिया जाता है, लेकिन एक ब्लॉग को निरंतर अपडेट किया जाता है, उसपर पोस्ट लिखा जाता है। वैसे ही जैसे के youtuber लगातार अपने youtube चैनल पर विडियो डालता है वैसे ही एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग पर लगातार पोस्ट लिखना होता है।

गूगल पर आप कोई भी प्रश्न सर्च करते है जैसे:- अपने सर्च किया “ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए” और आपको निचे बहुत से रिजल्ट दिखये जाते है वह सभी एक ब्लॉग होते है और आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है वह भी एक ब्लॉग ही तो है। 

एक ब्लॉगर का ब्लॉग बनाने का उदेश्य अपनी बातो को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाना, लोगो के प्रोब्लम्स को solve करना साथ ही कुछ और लक्ष्य हासिल करना जैसे: एक community-building हो या अपने business को grow करना या फिर ऑनलाइन पैसे कमाना हो एक ब्लॉग की मदद से संभव है।

ब्लॉग्गिंग क्या होता है । Blogging kya hota hai

ब्लॉग एक प्रकार का वेब पेज होता है जिसपर बहुत से पोस्ट लिखे होता है और एक ब्लॉग पर जो पोस्ट लिखने का कार्य करता है उस काम हो तो ब्लॉग्गिंग कहा जाता है। मान लीजिये की आपके पास कोई के ब्लॉग है और आप उस पर लगातार पोस्ट लिख रहे है तो इसका अर्थ है की आप ब्लॉग्गिंग कर रहे है। 

यदि किसी व्यक्ति को अच्छे से ब्लॉग्गिंग करना आ जाता है तो इसका मतलब है की उसके पास वो सभी skills मेह्जुद हैं जिससे वह एक अच्छा आर्टिकल लिख सकता है, अपने वेबसाइट के लिए Link building कर सकता है, उसके पास SEO की जानकारी भी है और वह अच्छा खासा ऑनलाइन पैसे भी कमा रहा है।

ब्लॉगर कौन होता है । Blogger kon hota hai

ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है जो अपने ब्लॉग को रोजाना अपडेट करता है उसपर नये आर्टिकल लिखता है। एक ब्लॉगर ही अपने ब्लॉग का मालिक होता है उदाहरण के तोर पर आप मुझे ही देख लीजिये में यहाँ अपने ब्लॉग howexpert.in पर रोजाना नये आर्टिकल लिखता हू उसको अपडेट करता हू इसका मतलब है की में एक blogger हू।

एक ब्लॉगर बनना आसान नही होता है क्यूंकि इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर कंसिस्टेंट रहना पढता है। उसको रोज अपडेट करना पढ़ता है। यदि आप एक नये ब्लॉग की शुरुआत कर रहे है और आपको ब्लॉग्गिंग की जानकारी नही है तो आप धीरे-धीरे ब्लॉग्गिंग सिख जायेगे और एक professional blogger बन जायेगे।

ब्लॉगिंग के कितने प्रकार होते है ? Types of blogging in hindi

यदि आप blogging की शुरुआत करना चाहते है तो आपको ब्लॉग्गिंग के प्रकार के बारे में भी जान लेना चाहिए। क्यूंकि आज के समय में ब्लॉग्गिंग एक ऑनलाइन बिजनेस है जिसकी मदद से आप लाखो रूपये कमा सकते है लेकिन इसमे भी आपको अपना समय देना होगा ।

  1. Event Blogging
  2. Affiliate Blogging
  3. Professional Blogging

Event Blogging:- इस प्रकार के ब्लॉग्गिंग में एक ब्लॉगर किसी event को जैसे:- होली, दीवाली,  15 अगस्त, IPL आदि की टारगेट करके ब्लॉग्गिंग करता है। किसी और ब्लॉग्गिंग की तुलना में इसमे कम पोस्ट लिखना पढ़ता है लेकिन इसका मतलब ये नही है की इसमे कम मेहनत लगता है।

Event Blogging करने के लिए आपके पास ब्लॉग्गिंग की अच्छी जानकारी होनी चाहिए और नॉलेज के साथ आपके पास एक कम्युनिटी भी होनी चाहिए जहां पर आप अपने ब्लॉग को शेयर करें और वह वायरल हो जाए। जैसे:- आप होली और दिवाली की wishing website देखते है यदि आप एक नये ब्लॉगर है तो आपको Event Blogging से दूर ही रहना चाहिए क्योंकि इसमे आपके सफल होने के चांस कम होता और आपका केवल समय ही बर्बाद होगा ।

Affiliate Blogging:- जब भी आप गूगल में कोई best products या top 10 list सर्च करते है तो सर्च रिजल्ट में जो ब्लॉग दिखया जाता है वो सभी एक affiliate blog होते है। जहां पर किसी प्रोडक्ट का रिव्यु लिखा होता है ऐसे ब्लॉग किसी दूसरी कम्पनी के प्रोडक्ट्स की sale करवाकर उनसे कमीशन के रूप में खूब पैसे कमाते हैं।

लेकिन यदि आप एक नये ब्लॉगर हैं तो पैसे की लालच में affiliate blog की शुरुआत नहीं करनी है। क्योंकि, इस प्रकार की ब्लॉगिंग में बहुत ज्यादा पैसा होता है और जहां पैसा ज्यादा होता है वहां कंपटीशन भी भरपूर होता है और एक नए ब्लॉगर होने के नाते आप कभी रैंक नहीं कर पाएंगे। हां, यदि आपको ब्लॉगिंग करते हुए 1, 2 साल हो जाते हैं और आपकी ब्लॉक की अथॉरिटी बन जाती है तो आप Affiliate Blogging कर सकते है।

Professional Blogging:-  प्रोफेशनल ब्लॉगिंग का मतलब होता है यह कैसे ब्लॉक की शुरुआत करना जिनसे लोगों की मदद हो सके आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं यह Professional Blogging का अच्छा उदाहरण है एक नए ब्लॉगर को प्रोफेशनल ब्लॉगिंग की ही शुरुआत करनी चाहिए।

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग  मैं आपको पैसे कमाने में 3 से 6 महीना लग सकता है लेकिन इस बीच आपको लगातार अपने ब्लॉग को अपडेट करते रहना है और उस पर नये आर्टिकल लिखना है और यही अधिकतर ब्लॉगर नही कर पाते है। मैं, आपको बता दू Blog या website पर आपको जो ads दिखाई देता है ये लोग इसी से पैसे कमाते हैं adsense के अलावा ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे एक blogger earning करता है जैसे: 

  • Advertising
  • Sponsorship
  • Affiliate Link 
  • Donation 
  • Sponsor Post
  • Ebooks 
  • Online courses 
  • Coaching या consulting

ये है कुछ तरीके जिनसे आप एक Professional  Blogger बनने के बाद earning करते है।

ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें  Blogging kaise kare ?

दोस्तों,  मुझे उम्मीद है कि ब्लॉग्गिंग क्या है? इसके बारे में अच्छे से पता चल गया होगा लेकिन अब यह सवाल आता है की हम ब्लॉग्गिंग की शुरुवात कैसे करे? क्या ब्लॉग्गिंग करने के लिए कोडिंग की जरुरत होती है?  तो इसका जबाब है नही, आपको कोडिंग की बिल्कुल भी जानकारी नही है इसके बावजूद भी ब्लॉग्गिंग कर सकते है और एक अच्छा ब्लॉगर बन सकते है।

ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें:- ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपके पास के Domain और एक अच्छा Hosting होना चाहिए। अब आपको लग रहा होगा की यह Domain और Hosting क्या है तो इसका जबाब है बहुत आसान है जब आप एक ब्लॉग शुरू करेगे तो आपको अपने ब्लॉग को नाम देना होगा जैसे मेरे ब्लॉग का नाम है howexpert.in इसको ही हम Domain कहते है।

Hosting आपका server होता है जहां आप कोई भी आर्टिकल लिखते है वह इस server पर store हो जाता है और गूगल इसी server से आपके पोस्ट को लोगों तक पहुंचाता है। यदि आपका server अच्छा नहीं होगा तो आपका बिजनेस कभी भी अच्छे से grow नही कर पायेगा इसलिए हमेशा एक अच्छा होस्टिंग ही खरीदें।

यदि आप एक Blog शुरू करने के लिए एक अच्छा hosting लेना चाहते है तो मार्किट में सबसे अच्छा hosting, Hostinger का है जो आपको काफी सस्ते में मिल जाता है Hostinger की hosting खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करे >> Get 30% off 

Hosting खरीदने के साथ ही आपको फ्री में Domain मिल जाता है और यदि आपने hosting खरीद लिया है तो अपने Bill के साथ हमे howexpert.in@gmail.com पर mail करे हमारी team आपके website को setup करके देगी साथ ही +1000$ का फ्री में plugin दिया जायेगा जिससे आपका काम आसान हो जाये।

Blogging के फायदे क्या है? और Blogging क्यों करे?

  •  ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया है और इससे घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।
  •  ब्लॉगिंग के जरिए आप अपने बिजनेस को बहुत ज्यादा Grow  कर सकते हैं और उसे नए मुकाम पर ले जा सकते है। 
  •  ब्लॉगिंग के जरिए आप अपनी बात को दुनियाभर के लोगो तक पंहुचा सकते है। 
  •  ब्लॉगिंग करने से आपकी राइटिंग की स्किल और भी ज्यादा निखर जाती है जो आपके लाइफ में काफी मदद करगी। 
  •  यदि आप अपने कंटेंट से दूसरे की मदद करना चाहते हैं तो आपको ब्लॉकिंग की शुरुआत करनी चाहिए।
  •  यदि आप अपना खुद का business  शुरू करना चाहते हैं तो Blogging कर सकते है। 
  •  यदि आप नए-नए चीजें सीखने की शौकीन है और आपको रोजाना चैलेंज लेना पसंद है तो आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

F.A.Qs

Q:- ब्लॉग क्या है उदाहरण सहित समझाइए?

Ans: ब्लॉग एक प्रकार का वेब पेज होता है ब्लॉक की मदद से एक ब्लॉगर अपने विचारों और जानकारियाँ लोगो को सरल भाषा में समझाता है एक ब्लॉग के अंदर आपको बहुत से आर्टिकल मिल जाता है जिसका उदेश्य लोगो की प्रोब्लम्स को solve करना होता है।

Q:- ब्लॉगिंग कैसे की जाती है?

Ans: ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपके पास एक Domain और Hosting होनी चाहिए hosting खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करे >> Get 30% off

Q:- ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

Ans: ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना है इसके बाद जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाये तो गूगल ऐडसेंस लगाकर पैसे कमाए सकते है।

Q:- ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Ans: ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नही है यदि आप एक Professional Blogger बन जाते है तो हर महीने 2000 से 3000 डॉलर कमा लेगे लेकिन आप मन लगाकर काम नही करते है तो आपका 100 डॉलर भी कमाना मुश्किल है।

5 thoughts on “ब्लॉग क्या होता है? और ब्लॉग्गिंग करके पैसे कैसे कमाया जाता है ?”

  1. Hello! Bro wesbstoires में रैंक कराकर आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। 4 लाख महीने तक आसानी से।

    Reply

Leave a Comment