डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना आवेदन 2022 : लाभ, ऑनलाइन आवेदन , पात्रता

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana 2022 Online Registration | लाभार्थी, लोन, रजिस्ट्रेशन, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, टोल फ्री नंबर

हर कोई चाहता है की देश का विकास हो, लोगो की आर्थिक स्थिती में सुधार आए, लोगो को रोजगार के नये अवसर मिले।  इसके लिए सरकार नये योजना लाती रहती है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर लोगो और अनुसूचित वर्ग के लोगों का विकास  हो सके और बरोजगारी की समस्या से बचा जा सके।  इसके लिए मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा एक योजना को लागु किया जा रहा है जिसका नाम डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना  है । इस योजना के तहत अनुसूचित वर्ग के लोगो को अपने विकास के लिए 1 लाख का ऋण (लोन) दिया जायेगा ताकि वह इन पैसो से अपने लिए नए रोजगार के अवसर बना सकते और नये व्यसाय की शुरुवात कर सकते।  ताकि अनुसूचित जाति के लोगो का भी जीवन स्तर में  सुधार हो। 

इस पोस्ट में माध्यम से हम जानेंगे कि  Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana क्या है इसके लाभ , आवेदन करने की पात्रता ,  विशेषता, आवश्यक दस्तावेज़ और डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसकी भी पूरी जानकारी दी गयी है इसलिए पोस्ट को अंत तक पढ़े

Table of Contents

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana

आपको तो पता ही की हमारे देश के अंदर बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है जिससे देश का आर्थिक विकास नही हो पता है इसलिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने प्रदेश में  डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना  का शुभ आरंभ किया है।  योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार लोगो के बीच लघु उद्योग को प्रोत्साहित करना चाहती है  और जितने भी उद्योग पहले से लगे हुए हैं  वह अपने स्तर में वृद्धि कर सके इसके लिए इस योजना को शुरू किया गया है। 

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले मध्यप्रदेश के अनुसूचित वर्ग के निवासियों को  सरकार द्वारा ₹100000 का ऋण  प्रदान किया जाएगा ताकि ऐसे लोग जिनके पास रोजगार का कोई विकल्प नहीं है वह इन पैसों से अपने लिए लघु उद्योग खोल सके जिससे अनुसूचित जाति के लोग आत्म निर्भर बन पाएंगे और उनके जीवन स्तर में सुधार होगा और देश  की आर्थिक स्थिति भी  मजबूत होगी इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है। 

यह भी पढ़े :- प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 आवेदन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

 डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना विवरण (Highlights)

योजना का नामडॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना मध्यप्रदेश 
आरंभ किया गया मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 
लाभार्थीमध्य प्रदेश के स्थाई निवासी
योजना का उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही mpinfo.org पर लॉन्च की जाएगी
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
राज्यमध्य प्रदेश

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लाभ

  • डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना से मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाति के लोगों के जीवन स्तर में सुधार आएगा । 
  •  योजना के तहत अनुसूचित वर्ग के लोगों को लघु उद्योग  शुरू करने के लिए सरकार द्वारा  ₹100000 का ऋण प्रदान किया जाएगा । 
  •  मध्य प्रदेश डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के तहत जिन लोगों के पास व्यवसाय शुरू करने के लिए पूंजी की कमी होती है वह दूर होगी। 
  •  योजना का लाभ लेकर लोगों को रोजगार प्राप्त होगा और वह स्वयं आत्मनिर्भर बन पाएंगे। 
  •  योजना का लाभ पुरुषों के साथ – साथ महिलाओं को भी दिया जाएगा ताकि वह भी आत्मनिर्भर बन सकें। 
  •  डॉ भीमराव अंबेडकर कल्याण योजना के तहत लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वह अपने पैसे को सही जगह पर लगा सके ट्रेनिंग पर सरकार 32.41  करोड़ रुपए खर्च करने का बजट बनाया है। 
  •  मध्य प्रदेश के जिन गांवों में अनुसूचित जाति के लोगों की संख्या अधिक है उन लोगों के विकास ₹30 पर करोड़  सरकार द्वारा खर्च किए जाएंगे। 
  •  डॉक्टर भीमराव अंबेडकर योजना लघु उद्योग को प्रोत्साहित करेगी और लोगों के कार्यशील पूंजी की कमी को भी पूरा करेगी। 

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के उदेश्य

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना  को शुरू करने का उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य में अनुसूचित वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है और उन्हें रोजगार के नए अवसर प्रदान करना है।  ताकि गरीब  लोगों के जीवन स्तर में सुधार आ  सके इसलिए सरकार सभी अनुसूचित जाति के लोगों को  ₹100000 का ऋण देगी।   क्योंकि सरकार का मानना है कि यदि देश के लोगों का विकास होगा तो देश का भी अपने आप विकास हो जाएगा  इसलिए इस योजना को शुरू करके मध्य प्रदेश सरकार ने एक पहल की है।

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना की पात्रता

  • आवेदक केवल मध्य प्रदेश का ही निवासी होना चाहिए क्योंकि योजना को केवल मध्यप्रदेश में ही  लागू किया गया है। 
  •  आवेदक (महिला/ पुरुष)  अनुसूचित जाति का होना चाहिए अन्यथा वह इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। 
  •  योजना का लाभ की राशि (₹100000 का ऋण) परिवार के केवल एक ही सदस्य को दिया जाएगा । 
  • आवेदक का सूक्ष्म,लघु या मध्यम उद्योग पहले से ही स्थापित होना चाहिए।
  •  आवेदक आयकर दाता नहीं होना चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 
  •  योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए क्योंकि लाभ की राशि बैंक में ही दी जाएगी।
डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना
डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना में आवेदन के लिए दस्तावेज़

 डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना मैं ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आवेदक एक बार अवश्य जांच ले की उनके पास नीचे बताए गए पर्याप्त दस्तावेज है कि नहीं अन्यथा वह इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। 

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • मध्य प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट 
  • उद्योग का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन प्रकिया

डॉ  भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना की घोषणा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा फरवरी के महीने में की गई है और अभी डॉ भीमराव अंबेडकर कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी नहीं की है।   जल्द ही योजना में आवेदन करने के लिए  मध्य प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट मिल जाएगा ।  योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया चालू हो जाने के बाद आप इसमे कैसे आवेदन करगे इसकी जानकरी आपको हमारे वेबसाइट पर विस्तार से मिल जाएगी इसलिए वेबसाइट पर हमारे साथ जुड़े रहे।  डॉ  भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी जन सेवा कंद्र में जा सकते है। 

योजना से संबंधित प्रशन और उनके उत्तर

Q: डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना क्या है ?

Ans:- डॉ भीमराव अंबेडकर योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई आर्थिक कल्याण योजना है।  जिसके तहत मध्यप्रदेश में रहने वाली अनुसूचित जाति के लोगों को रोजगार तथा व्यवसाय शुरू करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ₹100000 का ऋण सरकार द्वारा दिया जाएगा । 

Q: डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना की शुरुआत किसने के ?

Ans:- डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई है योजना का लाभ अभी केवल मध्य प्रदेश के स्थाई नागरिक ही ले सकेगे। 

Q: डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लाभ क्या है ?

Ans:- डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की कल्याण योजना के तहत अनुसूचित और आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को लघु उद्योग शुरू करने के लिए ₹100000 का ऋण मिलेगा जिससे वह आत्मनिर्भर बन पाएंगे और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा । 

Q: डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के तहत कितने का लोन मिलेगा ?

Ans:- डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के तहत सरकार द्वारा ₹100000 का लोन दिया जाएगा । 

निष्कर्ष (Conclusion)

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार अनुसूचित वर्ग के लोगों को जिनके पास पहले से ही सूक्ष्म,लघु या मध्यम उद्योग स्थापित है उनको सरकार 1 लाख का ऋण देगी।  ताकि वह अपने लघु उद्योग के स्तर को बड़ा कर सके और यह योजना लोगो की पूंजी की कमी को भी पुरा करेगी।  

यदि आप मध्यप्रदेश के निवासी है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो में आपको पहले ही बता दू की योजना को 16 फ़रवरी 2022 को ही में लांच किया गया है।  इसलिए इसमे आवेदन करने के लिए कोई भी अधिकारिक वेबसाइट को लांच नही किया है।  जैसे ही आवेदन से सम्बंधित कोई नया अपडेट आता है इसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी।  

यदि आप हमारी वेबसाइट howexpert.in पर पहली बार आये है तो आपको में बता दू की हमारी वेबसाइट पर योजना से संबंधित रोजना नये अपडेट शेयर किये जाते है।  उन्हें जानने के किये आप वेबसाइट पर निश्चित रूप से आ सकते है साथ ही इस पोस्ट के शेयर करना न भूले और आप अपने सवालो को हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। 

अन्य पढ़े

Leave a Comment