MCHC Blood Test in Hindi । MCHC Full Form सम्पूर्ण जानकरी

3.7/5 - (7 votes)

MCHC blood test in Hindi | एमसीएचसी क्या होता है |MCHC full form| MCHC Full Form In Hindi| MCHC blood test high in Hindi | MCHC in blood test in Hindi

आप में से ज्यादातर लोगो ने कभी न कभी तो एक बार ब्लड टेस्ट जरुर करवाया होगा। बहुत से अस्पतालों या फिर जांच केंद्र के आस-पास बोर्ड पर MCHC Test को लिखा हुआ जरुर देखा होगा । आज हम आप आपको इस लेख के माध्यम से MCHC Blood Test in Hindi और MCHC से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकरी जैसे MCHC क्या है? और MCHC Full Form इसके बारे में भी विस्तार से चर्चा करेगे। 

MCHC Blood Test in Hindi
MCHC Blood Test in Hindi

मेडिकल में MCHC Test का इस्तेमाल अधिकतर किया जाता है लेकिन इस शब्द की जानकारी न केवल मेडिकल के स्टूडेंट को बल्कि हमारे जैसे आप लोगो को भी होनी जरुरी है। क्यूंकि यदि भविष्य में कभी डॉक्टर हमे MCHC Blood Test करवाने को कहते है तो आखिर हमे पता होना चाहिए की हम किस चीज का टेस्ट करवा रहे है। आज हम आपको MCHC Blood Test in Hindi में बतायेगे। 

MCHC Blood Test in Hindi । MCHC Test क्या होता है?

MCHC Test को रक्त के माध्यम से किया जाता है यह एक प्रकार का calculative टेस्ट होता है। यह CBC Profile को जांचने का एक तरीका है जिसे कुछ फोर्मुले के मदद से calculate करके निकाला जाता है। MCHC रक्त (Blood, खून) कोशिका में मौजूद हिमोग्लिबिन् का औसत माप है।   

इस टेस्ट की मदद से विभिन्न प्रकार की एनिमिया की मात्र की जानकरी ली जाती है। एमसीएचसी टेस्ट को तभी किया जाता है जब रोगी के हीमोग्लोबिन और PCV के Value का पता करना हो। MCHC Test किस प्रकार से calculate किया जाता है इसके formule के हम आगे जानेगे पहले MCHC Full Form in Hindi के बारे में जानना जरुरी है।

MCHC Full Form in Hindi क्या है । MCHC का फुल फॉर्म

कोई भी शब्द जब बहुत बड़ा होता है तो उसका शोर्ट फॉर्म कर लिया जाता है ताकि बोलने और समझने में आसानी हो। इसी तरह MCHC एक शोर्ट शब्द है या MCHC Full Form के बारे में भी आपको पता होना जरुरी है।

MCHC Full Form in Hindi :-

M  =  Mean

C  = Corpuscular

H  = Hemoglobin

C  = Concentration

इन चार बड़े शब्दों से मिलकर MCHC बना है यह चार शब्द Mean Corpuscula Hemoglobin Concentration बहुत ही बड़े हो जाते है  जिसे डॉक्टर को लिखने में काफी परेशानी होती थी हिंदी में इन शब्दों का अर्थ कणिका माध्य हीमोग्लोबिन सांद्रता होता है।

MCHC Blood test calculation formula –

MCHC Calculation Formula = HB * 100/ PCV (HCt)

किसी भी आम इंसान के लिए यह फार्मूला समझना थोड़ा सा मुश्किल है लेकिन इसी फोर्मुले के मदद से MCHC की  कैलकुलेशन की जाती है। इसमे hemoglobin को 100 से गुणा करके PCV (HCt) से भाग कर दिया जाता है। तो आज हमने इस पोस्ट में MCHC Blood Test in Hindi में MCHC कैसे कैलकुलेट किया जाता है यह भी निकलना सिख लिए है। हमे उम्मीद है कि आपको भी यह समझ में आ गया होगा यदि आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके जरुर बताए।

MCHC की मात्रा कितनी होनी चाहिए?

शरीर के अन्दर MCHC की औसतन मात्रा 32 से 36 g/dl  के बीच में होना चाहिए MCHC test से यह भी पता लगाया जाता है की एक डेसीलीटर ब्लड में कितने ग्राम हेमोग्लोबिन की मात्रा है इसका भी पता लगाया जाता है।  एमसीएचसी की मात्रा को unit ग्राम प्रति डेसिलीटर में मापा जाता है।

यदि एमसीएचसी की मात्रा शरीर में कम या ज्यादा होती है तो इससे कई देक्कते हो सकती है इसलिए एमसीएचसी नार्मल होना जरुरी है तो आइए जानते हैं MCHC की मात्रा कम या ज्यादा होने से कौन से लक्षण दिखाई देते हैं।

MCHC बढ़ने पर क्या होता है?

यदि Mean Corpuscular Hemoglobin Concentration शॉर्ट फॉर्म में कहें तो MCHC की मात्रा 36 ग्राम डेसीलीटर से ज्यादा हो जाये तो इसका मतलब है एमसीएचसी नार्मल ज्यादा हो गया है। MCHC के बढने के कई कारण है :-

Auto immune hemolytic anemia बीमारी MCHC की बढ़ने के कारण ही होता है इस बीमारी के होने से शरीर में कुछ ऐसे एंटीबॉडीज का निर्माण होने लगता है जो लाल रक्त कोशिक पर हमला करने लगते है इससे धीरे- धीरे बॉडी का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है और शरीर में विभिन्न लक्षण दिखाई देते हैं जैसे:-

  • अत्यधिक थकान
  •  सिरदर्द 
  • शरीर का पीला पर जाना ( जौंडिस )
  • सीने में दर्द 
  • बुखार और चक्कर आना

MCHC की कमी से शरीर में होने वाले लक्षण

यदि mchc की मात्रा 32 g/dl से कम हो जाता है तो इसका मतलब है की बॉडी MCHC की कमी से जुज रहा है। शरीर मे आयरन की कमी के कारण mchc की मात्रा कम होने लगती है MCHC की कमी का दूसरा कारण है। थैलेसीमिया

थैलेसीमिया के प्रकार की अनुवांशिक बीमारी होती है इससे शरीर के अन्दर लाल रक्त कोशिका और हीमोग्लोबिन की कमी होने लगती है इससे पीड़ित रोगी को खून भी चढ़ाना पड़ जाता है। MCHC की कमी से शरीर में कुछ इस प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं:-

  • लगातार थकान महसूस होना 
  • कमजोरी होना
  • चक्कर आना 
  • सिर दर्द करना 
  • त्वचा का पीला होना
  • साँस का फूलना 
  • चोट लगने पर जल्दी ठीक न होना

MCHC की कमी को कैसे रोका जाए?

MCHC की कमी का मुख्य कारण आयरन की कमी है इसलिए एमसीएचसी की मात्रा को बढाने ने लिए जितना अधिक हो सकते आयरन और विटामिन से भरपूर फल सब्जियां को खाना चाहिए जैसे:-

  • सोयाबीन
  • पालक  
  • राजमा 
  • हरे मटर 
  • चिकन 
  • शकरकंद और केले

उपरोक्त चीजो में से सबसे ज्यादा आयरन और विटामिन B-6 की मात्रा शकरकंद, केले और पालक यदि में होता है । यदि आपको MCHC की कमी है या फिर आप चाहते है की आपको कभी भी MCHC की कमी ना हो तो रोजाना आयरन और विटामिन युक्त भोजन का सेवन करे।

MCHC test की कीमत कितनी होती है MCHC test price in Hindi

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया MCHC Test एक calculative test है इसका फार्मूला HB * 100/ PCV (HCT) है। इसे हीमोग्लोबिन में से सफेद रक्त कोशिकाओ की मात्रा में से मापा जाता है। MCHC टेस्ट की कीमत अलग अलग टेस्टों के प्राइस और आप इस टेस्ट को कहा पर करवा रहे है उसपर भी निर्भर करता है।

सामान्यत: MCHC टेस्ट CBC test के साथ किया जाता है जिसकी कीमत लगभग 450 से 600 रूपये के बीच में होता है।

MCHC Blood Test in Hindi से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

Q. ब्लड रिपोर्ट में एमसीएचसी क्या होता है?

Ans: MCHC blood test की मदद से निकाला जाता है एमसीएचसी टेस्ट को इसलिए किया जाता है ताकि एक सिंगल रेड ब्लड सेल में मौजूद हीमोग्लोबिन के मात्रा का पाता लगाया जा सकते।

Q. MCHC का फुलफॉर्म क्या होता है ?

Ans: MCHC का Full Form Mean Corpuscular Hemoglobin Concentration होता है हिंदी में इसका मतलब कणिका माध्य हीमोग्लोबिन सांद्रता होता है।

Q. MCHC बढ़ने पर क्या होता है?

Ans: शरीर में MCHC की मात्रा बढ़ जाने पर कई प्रकार की समस्याएं जैसे लगातार थकान महसूस होना, सिरदर्द, शरीर का पीला पर जाना, साँस का फूलना जैसी परेशानियां होती है।

Q. MCHC कितना होना चाहिए?

Ans: बॉडी के अंदर एमसीएचसी की औसतन मात्रा 32-36 g/dl की बीच में होता है MCHC को कैलकुलेट करने का फॉर्मूला HB * 100/ PCV (HCt) होता है।

अंतिम शब्द

नमस्कार दोस्तों, आज के पोस्ट “MCHC Blood Test in Hindi” में MCHC से जुड़ी पर्याप्त जानकारी जैसे MCHC Full Form in Hindi और MCHC क्या है? इसको कैसे कैलकुलेट किया जाता है। MCHC के कम या ज्यादा होने से कौन-कौन से लक्षण दिखाई देते MCHC की कमी को कैसे दूर करे सभी जानकरी विस्तार से सरल भाषा दी है।

मुझे आशा है की आपको MCHC के बारे में useful जानकारी मिली होगी यदि आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो, इसको शेयर करे और यदि आपका कोई सवाल है तो निचे कमेंट बॉक्स में बताना न भूले।

इन्हे भी पढ़े:-

1 thought on “MCHC Blood Test in Hindi । MCHC Full Form सम्पूर्ण जानकरी”

Leave a Comment