OTT Platform क्या है ? फुल फॉर्म – OTT Meaning in Hindi

ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है । Ott Platform Kya hai (OTT Platform Full Form, OTT Platform Services, Services Benefits, All Ott Platform List, OTT Price, OTT Platform future , Upcoming Movies, Shows on OTT, OTT Platform Vs DTH Cable)

इंटरनेट ने हमारे जीवन को पहले से काफी बदल दिया है शुरुआती दिनों में इंटरनेट काफी महंगा हुआ करता था लेकिन जब से भारत में Jio का आगमन हुआ तब से इंटरनेट का इस्तेमाल और भी ज्यादा बढ़ गया और लगभग आज सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। 

ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है । Ott Platform Kya hai
ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है । Ott Platform Kya hai

 जिस तरह इंटरनेट ने हमारे जीवन को बदला ठीक उसी तरह ओटीटी प्लेटफॉर्म ने मनोरंजन के क्षेत्र में काफी बदलाव किए, हालांकि पहले ओटीटी प्लेटफॉर्म का उतना ज्यादा craze नहीं था लेकिन लॉकडाउन के बाद मूवीस को सिनेमाघर में  रिलीज नहीं किया जाता था इसलिए फिल्ममेकर ओटीटी प्लेटफार्म पर ही फिल्मों को रिलीज करते थे जिसके कारण ओटीटी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ गया ।

 आज लगभग सभी लोग टीवी की बजाए इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ही वीडियो कंटेंट को देखना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें ना तो कोई एडवरटाइजमेंट दिखाई जाती है  और मूवीस और वेब सीरीज के तुरंत रिलीज के बाद ही हम ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इनको देख सकते हैं जिसके कारण युवा पीढ़ी के बीच ओटीटी प्लेटफॉर्म और भी ज्यादा popular हुआ । 

Table of Contents

ओटीटी प्लेटफार्म क्या है । OTT Platform kya hai

ओटीटी प्लेटफॉर्म ओवर – द – टॉप प्लेटफॉर्म हैं,  जोकि इंटरनेट के माध्यम से  मूवीज, वेब सीरीज, वीडियो कंटेंट प्रदर्शित करते हैं। यह एक प्रकार के Application Software (app) होते हैं, इन ओटीटी प्लेटफॉर्म  का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को सब्सक्रिप्शन देना पड़ता है इसके बाद ही वह इनका लाभ उठा सकते हैं  मुख्य रूप से यह ओटीटी प्लेटफॉर्म वीडियो ऑन डिमांड के रूप में कार्य करते हैं।

 आमतौर पर मूवीस और अपने पसंदीदा टीवी शो देखने के लिए DTH कनेक्शन और एक टीवी की आवश्यकता पढ़ती है लेकिन इन ओटीटी प्लेटफॉर्म की मदद से हम केवल इंटरनेट और एक डिवाइस की मदद से अपने पसंदीदा मूवीस, वेब सीरीज  एवं अन्य कंटेंट का लाभ उठा सकते हैं।

    शुरुआत में इन ओटीटी  प्लेटफार्म का इस्तेमाल केवल अमेरिका में ही किया जाता था लेकिन जब से भारत में इंटरनेट सस्ता हुआ तब से भारत में भी इन ओटीटी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल काफी बढ़ गया और आज उनका इस्तेमाल पूरी दुनिया करती है।

शुरुआती दिनों में जब यह ओटीटी प्लेटफॉर्म नए-नए थे तब इन पर केवल फिल्ममेकर्स अपनी मूवीस को ही अपलोड करते थे लेकिन अब यह ओटीटी प्लेटफॉर्म आपने की मूवी और वेब सीरीज को बनाते हैं जोकि लोगों द्वारा काफी पसंद भी किया जाते हैं।

OTT full form । ओटीटी का फुल फॉर्म

OTT ka full form है Over the top  “ओवर-द-टॉप”  जिसका अर्थ होता है मनोरंजन के क्षेत्र में सबसे ऊपर जब कोई नया वेब सीरीज और मूवीस रिलीज होता है तो सबसे पहले वह ओटीटी प्लेटफार्म पर आता है जिसको OTT means कहते है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म सर्विसेज के प्रकार । Types of OTT Platform Services

 मैं उम्मीद करता हूं कि आप ओटीटी प्लेटफार्म के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे चलिए जानते हैं कि यह ओटीटी प्लेटफार्म कितने प्रकार के सर्विस प्रोवाइड करते हैं।

1. Transaction Video On Demand (TVOD)

 यह ओटीटी प्लेटफार्म का काफी अच्छा फीचर है इसकी मदद से यूजर्स अपने पसंदीदा शो और मूवी को एक बार देखना चाहते हैं तो वह उसे किराए पर भी ले कर देख सकते हैं, चाहे तो आप उसे खरीद भी सकते हैं जैसे – Apple itune एक अच्छा उदाहरण है।

2. Subscription Video On Demand (SVOD)

 ज्यादातर लोग ओटीटी प्लेटफॉर्म किसी फीचर का इस्तेमाल करते हैं, इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है उसके बाद ही यूजर्स अपने पसंद की मूवीस और वेब सीरीज को  देख सकते हैं बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जिसमें ग्राहक ओरिजिनल कंटेंट देख सकते हैं. उदहारण के लिए Netflix, Amazon prime आदि।

3. Advertising Video On Demand (AVOD)

यह ओटीटी  प्लेटफार्म का काफी बेहतरीन फीचर है इसमें वीडियो कंटेंट का लाभ उठाने के लिए आपको कोई भी सब्सक्रिप्शन देने की जरूरत नहीं होती है इस सर्विस में  केवल विज्ञापन मौजूद होते हैं. इसमें ग्राहक मुफ्त में कंटेंट देख सकते हैं, लेकिन ये कंटेंट देखने के साथ ही उन्हें बीच – बीच में एड्स भी देखने पड़ते हैं जोकि कोई भी वीडियो एड्स हो सकते हैं। Youtube  इसका बेहतरीन उदाहरण है ।

ओटीटी प्लेटफॉर्म में दी जाने वाली सर्विसेज के फायदे । OTT Platform Services Benefits

  1.    वैसे तो हमें कोई भी टीवी शो एवं फिल्म या कुछ भी पसंदीदा प्रोग्राम देखने के लिए टीवी कनेक्शन और dth कनेक्शन की आवश्यकता होती है लेकिन इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हम केवल इंटरनेट कनेक्शन की मदद से कोई भी प्रोग्राम जब चाहे तब देख सकते हैं।
  2.   ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सारे कंटेंट जैसे वेब सीरीज डॉक्यूमेंट्री एवं मूवी एवं जो भी अन्य कंटेंट हम देखते हैं वह सभी ओरिजिनल होते हैं जो कि काफी प्लेटफार्म में नहीं होते।
  3.  कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम ऐसे हैं  जो अपनी  खुद की कंटेंट और सीरीज बनाकर डालते हैं जो वर्ल्ड वाइड काफी ज्यादा पॉपुलर होती है।
  4.  इन ओटीटी प्लेटफॉर्म  पर हम जब भी चाहे अपने पसंद के शो और सीरीज को देख सकते हैं बस अपने फोन में एक एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है।
  5.  आज के समय में लोग टेलीविजन की स्थान पर स्मार्ट टीवी स्मार्टफोन एवं टेबलेट जैसे डिवाइस खरीद रहे हैं इसका मुख्य कारण ओटीटी प्लेटफॉर्म है, क्योंकि लोग अब इन डिवाइस पर ओटीटी को कनेक्ट करके कोई भी शो बिना एडवरटाइजमेंट के देख सकते हैं।
  6.   इन ओटीटी प्लेटफॉर्म ऐप को लोग आसानी से अपने मोबाइल या टेबलेट पर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करके अपने पसंदीदा शो एवं फिल्म देख सकते हैं।

7. ओटीटी प्लेटफॉर्म का सबसे बड़ा फायदा है कि इनमें हमें कोई भी शो का इंतजार नहीं करना पड़ता जैसे ही कोई भी वेब सीरीज और मूवीस रिलीज होती है इन पर हम बड़ी आसानी से देख सकते हैं।

भारत में लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्म लिस्ट। Best OTT Platforms List in India

1 :- Netflix 

जहां best Ott platforms की बात हो रही हो और netflix का नाम ना आए ऐसा तो कभी हो ही नहीं सकता । नेटफ्लिक्स  की स्थापना सन 2016 में की गई थी और आज यह केवल भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। शुरुआती दिनों में इंटरनेट  महंगा होने के कारण  लोग इसका सब्सक्रिप्शन नहीं लेते थे लेकिन जब इंटरनेट सस्ता हुआ तब से काफी लोगों ने नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन लिया, नेटफ्लिक्स  का  बेसिक सब्सक्रिप्शन प्लान 149  से शुरू होता है और यह 649 तक जाता है।

2 :- Amazon Prime 

 Amazon prime video आज भारत समेत अन्य कई देशों में देखा जाता है  अमेज़न प्राइम की स्थापना  जेफ़ बेजोस ने सन 2016 में की थी और शुरुआत में इसपर  english में video दिखाई जाती थी लेकिन आज इस पर हिंदी समेत 8 अन्य भारतीय भाषाओं में वीडियो प्रसारित की जाती है।

3 :- Hotstar 

 हॉटस्टार को 2015 में लांच किया गया था  और यह  बड़ी तेजी से  वीडियो-ऑन-डिमांड  प्लेटफॉर्म बन गया हॉटस्टार एकमात्र ऐसा मंच है जहां दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ टीवी शो, मूवी प्रीमियर और लाइव खेल और कार्यक्रम एक ही मंच पर उपलब्ध हैं और इस प्लेटफार्म पर जो भी कार्यक्रम प्रसारित होते हैं उसे बिना सब्सक्रिप्शन के भी देखा जा सकता है।

4 :- ALTBalaji 

 अल्टबालाजी  एक ऐसा ओटीटी प्लेटफॉर्म है जो अपने वेब सीरीज के चलते भारत में काफी चर्चा में रहता है यह हिंदी, बंगाली, तमिल और गुजराती में 32 मूल शो प्रदान करता है, जो 50 रुपये प्रति माह और 300 रुपये प्रति वर्ष के सब्सक्रिप्शन मूल्य पर उपलब्ध है।

5 :- Sony Liv 

 सन 2013 में  सोनीलिव ने स्ट्रीमिंग के क्षेत्र में कदम रखा और हॉटस्टार की तरह इसमें भी अपनी popularity को बढ़ाने के लिए कई वैश्विक फुटबॉल टूर्नामेंट को लाइव स्पॉट्स प्रदर्शित किये और आज इसका 100 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड है।

6 :- Zee 5 

ZEE 5 वीडियो ऑन डिमांड के क्षेत्र में काफी सफल प्लेटफार्म है ज़ी5 ओटीटी प्लेटफॉर्म सन 2018 में लांच हुआ था. यह 100k घंटों के ऑन – डिमांड कंटेंट और 80 से अधिक लाइव टीवी चैनल मोजूद है, और वोइस सर्च, लाइव टीवी के साथ ही और भी बहुत कुछ प्रदान करता है ।

7:- Voot

वूट भारत का एक प्रसिद्ध ओटीटी प्लेटफॉर्म है , जो वायाकॉम 18 का  भाग है  वायकोम 18 भारत के सबसे बड़े मीडिया नेटवर्क में से एक है।   बूट पर हिंदी-इंग्लिश समेत अन्य कई भारतीय भाषाओं में वीडियो प्रसारित की जाती है बिगबॉस, कॉमेडी सेंट्रल और बच्चों के कंटेंट जैसे शो के साथ वूट प्रतिमाह 99 रूपये मे सब्सक्रिप्शन प्रदान करता है। 

8 :- MX Player

भारत के सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग एप्प mx player ने हाल ही में अपने आप को ओटीटी प्लेटफॉर्म में बदला है।  फिलहाल एम एक्स प्लेयर अपने यूजर्स को सभी प्रीमियम फीचर्स मुफ्त में देता है, हो सकता है शायद भविष्य में इसे paid कर दिया जाए।

All Ott Platform List in India

NameParentActive YearsLanguagesPrice
Asianet Mobile TVAsianet Satellite Communications2015–PresentMalayalam, Tamil, Kannada, Telugu, Hindi
YuppTVYuppTV2007–presentHindi, Telugu, Tamil, Kannada49 Rs
BIGFlixReliance Entertainment2008–presentHindi, Telugu, Tamil, Bengali50 Rs
VuclipPCCW2008–presentHindi, Telugu, Tamil99 Rs
dittoTVZee Entertainment Enterprises2012–2018English, Hindi, Telugu, Kannada, Tamil, Malayalam, Marathi, Gujarati, Punjabi, Bangla150 RS
SpuulIndependent2012–presentHindi, Telugu, Tamil, English99 Rs
SonyLIVSony Pictures Networks India2013–presentHindi, English, Telugu, Tamil, Bengali, Malayalam, Kannada, Punjabi299 Rs
TVFPlayContagious Online Media Network Private Limited2015–presentHindi,Telugu,Tamil149 RS
NetflixNetflix Inc.2015–presentEnglish, Hindi, Telugu, Tamil, Bengali, Malayalam, Kannada149 Rs
ViuHK Television Entertainment2015–presentHindi, Telugu, Tamil129 Rs
ArreUDigital2015– presentHindi, English299 Rs
Disney+ HotstarStar India (The Walt Disney Company India)2015–presentHindi, English, Malayalam, Telugu, Tamil, Bengali, Kannada, Marathi299 Rs
Eros NowEros International2015–presentHindi, Telugu, Tamil, Punjabi49 Rs
HooqSony Pictures, Warner Bros. and Singtel2015–2020English89 Rs
Hungama PlayHungama Digital Media Entertainment2015–presentHindi, English, Telugu, Tamil99 Rs
Amazon Prime VideoAmazon2016–presentMarathi, English, Hindi, Telugu, Tamil, BengaliMalayalam, Kannada, Odia, Punjabi, Gujarati179 Rs
VootViacom 182016–presentEnglish, Hindi, Telugu, Tamil, Bengali,Malayalam, Kannada, Odia, Punjabi, Gujarati99 Rs
JioCinemaJio Platform2016–presentEnglish, Hindi, Telugu, Tamil, Bengali, Malayalam, Kannada, Odia, Punjabi, Gujarati149 Rs
ALTBalajiBalaji Telefilms2017–presentHindi, Telugu, Tamil79 Rs
HoichoiShree Venkatesh Films2017–presentBengali, Hindi149 Rs
MX PlayerTimes Internet2018–presentMarathi,Hindi, Telugu, Tamil, Bengali,Malayalam, Kannada, Punjabi, Odia, Gujarati, EnglishFree
Zee5Zee Entertainment Enterprises2018–presentMarathi, Hindi, Telugu, Tamil, Bengali,Malayalam, Kannada, Punjabi, Odia, Gujarati, English42 Rs
Ullu AppUllu App2018–presentHindi, Telugu81 Rs
MubiMubi Inc.2019–presentEnglish799 RS
Manorama MaxMalayala Manorama2019–presentMalayalam699 Rs
ShemarooMeShemaroo Entertainment2019–presentHindi, Telugu, Gujarati349 Rs For 3 Month
AhaArha Media & Broadcasting Pvt. Ltd.2020–presentTelugu199 Rs For 3 Month
QuibiIndependent2020–2020English669 Rs
VikiRakuten2010–PresentEnglish350 Rs

OTT Platform का भविष्य क्या है ?

Ott Over-the-top  मीडिया प्लेटफॉर्म  को आए हुए बहुत ज्यादा समय नहीं हुआ है यह विश्व स्तर पर  काफी ज्यादा पसंद किया जाने वाला प्लेटफार्म है  जिसमें भारत भी पीछे नहीं है।  सन 2019 तक के अंत तक इन ओटीटी प्लेटफार्म को लगभग 150 मिलियन भारतीय यूजर्स इस्तेमाल करते थे और आज के समय में यह आंकड़ा लगभग दुगना हो गया है और इसका इस्तेमाल दिन प्रतिदिन और भी बढ़ता जा रहा है।

 इन ओटीटी प्लेटफॉर्म का सबसे  बड़ा लाभ है कि इनमें हम कहीं भी और कभी भी केवल इंटरनेट और एक मोबाइल फोन के जरिए अपने पसंदीदा शो को देख सकते हैं अतः भविष्य में भारत और अन्य देशों में अधिकतर लोग इन ओटीटी प्लेटफॉर्म का ही उपयोग करेंगे इसलिए  इन ओटीईटी प्लेटफार्म का भविष्य और भी सुनेहरा होने वाला है।

Upcoming Movies, Shows on OTT

Movie/Web Series/ ShowsRelease DateStar CastBudgetDirectorProducerPlatformLanguageCategoryGenre
Being The Ricardos21 Dec 2021Nicole Kidman, Javier BarmenN/AAaron SorkinTod BlackAmazon Prime VideoEnglishMovieDrama
The Matrix Ressurections22 Dec 2021Keanu ReevesN/ALana WachowskiWarner BrosTheatersEng, Hindi Tamil, TeluguMovieSuperhero
Emily in Paris Season 222 Dec 2021Lily Collins. Lucas Bravo, Camile RazatN/ADarren StarAndrew Fleming, Tony Hernandez Lilly Burns, Darren StarNetflixEnglishWeb SeriesFantasy Drama
The King’s Man22 Dec 2021Ralph Fiennes, Harris Dickinson, Alexander ShawN/AMatthew VaughnMarv StudiosTheatersEnglishMovieSuspense Thriller
The Silent Sea24 Dec 2021Gong Yoo, Bae Doona, Lee JoonN/AChoi Hang-yongArtist CompanyNetflixKoreanWeb SeriesSci-Fi mystery thriller
Minnal Murali24 Dec 2021Tovino Thomas, Guru SomasundranN/ABasil JosephSophia PaulNetflixTamil, Telugu, Kannada, Hindi, MalayalamMovieSuperhero film
83: The Film24 Dec 2021Ranveer Singh, Deepika PadukoneRs 70 Cr.Kabir KhanVishnuvardhan Induri, Deepika Padukon, Sajid NadiadwalaTheaterHindiMovieSports Drama
Atrangi Re24 Dec 2021Akshay Kumar Dhanush, Sara Ali KhanN/AAnand L RaiAnand L RaiDisney+ HotstarHindiMovieFamily Drama
Blood Money24 Dec 2021Priya Bhaani ShankarN/ASarjan KMIrfan MalikZee5Tamil
Shyam Singha Roy24 Dec 2021NaniN/ARahulVenkat BoyanapalliTheaterTelugu, Tamil, Kannada, MalayalamMovieSupernatural Thriller
Satyameva Jayate 225 Dec 2021John Abraham, Divya Khosla KumarN/AMilap ZaveriBhushan KumarAmazon Prime VideoHindiMovieAction
Jersey31 Dec 2021Shahid Kapoor, Mrunal ThakurN/AGowtam TinnanuriAllu ArvindTheaterHindiMovieSports Drama
Cobra Kai S431 Dec 2021Ralph, Macchio, William ZapkaN/AJosh HealdKatrin L. Goodson, Bob WilsonNetflixEnglishWeb SeriesAction-fiction
777 Charlie31 Dec 2021Rakshit Shetty, Sangeetha SringeriN/AKiranraj KRakshit Shetty; GS GuptaTheaterKannadaMovieDrama
Good Luck Sakhi31 Dec 2021Keerthy SureshN/ANagesh KukunoorSudhir Chandra PadiriTheaterTeluguMovieSports Drama
The Lost Daughter31 Dec 2021Olivia Colman, Jessie BuckleyN/AMaggie GyllenhaalCharlie DorfmanNetflixEnglishMoviePsychological Drama
Parampara31 Dec 2021Jagapathi Babu, Sarath Kumar, IshanN/AKrishna Vijay LShobu Yarlagadda, Prasad DevineniDisney+ HotstarTeluguWeb SeriesDrama
Keshu Ee Veedinte Nadhan31 Dec 2021Dileep, UrvashiN/ANadirshahDr. Zachariah Thomas and DileepDisney+ HotstarMalayalamMovieDrama
Ozark S421 Jan 2022Jason Bateman, Laura LennyN/ABill Dubuque, Mark WilliamsMedia Rights CapitalNetflixEnglishWeb SeriesCrime Fiction drama

OTT Platform और DTH Cable में क्या अंतर है? । OTT Platform Vs DTH Cable

  • DTH ‘डायरेक्ट टू होम’ (Direct To Home) सेवा का पूरा नाम है  इसमे  प्रसारण सीधा सेटेलाइट की मदद से किया जाता है लेकिन OTT Platform में प्रसारण इंटरनेट के मदद से दिखाया जाता है।
  •  OTT Platforms पर original baise content को दिखाया जाता है लेकिन जबकि Traditional Platform और DTH  में काल्पनिक और बीते समय में घटित content को दिखाया जाता है।
  • OTT Platform में web series, documentary और फ़िल्में इंटरनेट के माध्यम से  से देखा जाता  है। जबकि Traditional Platform में TV या DTH Connection की आवश्यकता होती है।
  •  OTT Platform में किसी content को देखने के लिए इन्तजार नहीं करना पड़ता हम कोई भी content कभी भी देख सकते है । जबकि DTH cable में ऐसा बिलकुल भी नहीं है।
  • OTT Platform को कहीं से भी access कर बड़ी आसानी से देखा जा सकता है। हर OTT Platform का अपना खुद का app होता है। जबकि Traditional Platform / DTH Cable  में ऐसा नहीं है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट मै मैने आपको OTT Meaning, OTT full form in Hindi और ओटीटी प्लेटफार्म के बारे मै जीतना हो सकता था बताया है मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आया होगा ।

यदि आप ओटीटी प्लेटफार्म के बारे में और जानना चाहते हैं, या आपको लगता है कि हमसे कुछ छूट गया है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं, यदि आपको कोई सुझाव देना है तो आप वह भी कमेंट में लिख कर बता सकते हैं।

F.A.Qs

Q: ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है?

Ans: ओटीटी प्लेटफॉर्म का फुल फॉर्म over-the-top है, जोकि इंटरनेट की मदद से यूजर्स को वीडियो कंटेंट, टीवी शो, मूवीज, वेब सीरीज इत्यादि प्रदान करते हैं, जिनको देखने के लिए यूजर्स को इन ओटीटी प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है।

Q: ओटीटी प्लेटफॉर्म कितने हैं ?

Ans: वर्तमान में 40 ओटीटी प्लेटफॉर्म भारत में मौजूद है जोकि इंटरनेट की मदद से Media Distribution करते हैं।

Q: जो फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित की जाती हैं उनकी कमाई कैसे होती है?

Ans: निर्माता अपनी फिल्मों को ओटीटी प्लेटफार्मों जैसे कि नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम, हॉलमार्क, हॉटस्टार आदि पर बेचते हैं और यह ओटीटी प्लेटफॉर्म इन फिल्मों को उनके बजट के हिसाब से खरीद लेते हैं जैसे अगर किसी फिल्म का बजट 50 करोड़ रुपए है तो यह ओटीटी प्लेटफॉर्म उनको 70 से 80 करोड़ रुपए देकर खरीद लेते हैं।

Q: ओटीटी पर फिल्म कैसे देखें ?

Ans: यदि आप ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्म देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इनका सब्सक्रिप्शन लेना होगा लेकिन कई सारे जैसे Mx Player ऐसे ओटीटी प्लेटफार्म है जिन पर आपको मूवी देखने के लिए कोई भी सब्सक्रिप्शन लेने की आवश्यकता नहीं है।

Q: क्या ओटीटी प्लेटफॉर्म फ्री है ?

Ans: नहीं, ओटीटी प्लेटफॉर्म फ्री नहीं है इन पर आपको वीडियो, मूवी, वेब सीरीज देखने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है लेकिन बहुत से ओटीटी प्लेटफार्म ऐसे हैं जो फ्री हैं

Q: ओटीटी प्लेटफॉर्म कैसे कमाते है ?

Ans: इन ओटीटी प्लेटफार्म पर कंटेंट देखने के लिए पहले इनका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है, इन सब्सक्रिप्शन के माध्यम से ही ओटीटी प्लेटफॉर्म की earning होती है लेकिन जो ओटीटी प्लेटफॉर्म फ्री होते हैं वह Google AdSense एवं sponsorship की मदद से कमाते हैं।

Also Read:-

Leave a Comment