PM Kisan Samman Nidhi Yojana online apply 2022 । किसान सम्मान निधि योजना आवेदन फॉर्म

pm kisan samman nidhi yojana | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट | PM Kisan Yojana List 2022 | पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 | PM Kisan Status 2022 | किसान सम्मान निधि लिस्ट | Kisan Samman Nidhi eKYC | किसान सम्मान निधि 10वी किस्त | New Kisan Samman Nidhi List | pm kisan samman nidhi yojana online apply 2022 | किसान सम्मान निधि योजना आवेदन फॉर्म

किसान भाई लोगो को प्रोत्साहित और आर्थिक सहायेता देने के लिए सरकार हमेशा नये – नये योजना लाती रहती है। 1 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री जी ने किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi yojana)  की शुरुवात की थी जिसके पीछे का उदेश्य किसानो की आर्थिक मद्द करना था ।

किसान सम्मान निधि योजना के तेहत सभी किसानो को हर साल 6000 हजार की किस्त सरकार द्वारा दिया जाता है जो भी इस pm kisan samman nidhi yojana का लाभ उठाना चाहते है वो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यदि आप नही जानते है की किसान सम्मान निधि योजना क्या है और ऑनलाइन आवेदन करके इसका कैसे लाभ उठाया जा सकता है तो पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े।

किसान सम्मान निधि योजना 2022 क्या है ?

देश के किसानो की  स्थिति को देखते हुए भारत सरकार किसानो की मदद करने के लिए  हर बार नये योजना लाती रहती है इसी तरह की किसान सम्मान निधि योजना 1 फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री द्वारा लायी गयी थी जिसने भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था उनको हर साल 6 हजार की राशि 4 – 4 महीने के अन्तराल में 2000 के क़िस्त में दी जाती है । 

अब तक भारत सरकार ने 10 किस्ते जारी कर दी है और 11वी किस्त जल्दी ही किसानो के बैंक में दे दी जाएगी किसान सम्मान निधि योजना के फलस्वरूप लाखों किसानों की मदद हुई है किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना बहुत ही सरल है लेकिन इस योजना की कुछ पात्रता भी है जिन्हें पूरा करना आवश्यक है। 

हाल ही में सरकार ने pm kisan samman nidhi yojana में एक नया update जारी किया है जिसमे सभी किसानो को E-Kyc करवाना अनिवार्य कर दिया गया है यदि आप नही जानते की Pm kisan E-kyc kaise kare तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर अपना kyc पूरा करके pm kisan samman nidhi yojana का लाभ ले सकते है।

Table of Contents

Kisan Samman Nidhi Yojana Overview

नीचे दी गयी तालिका के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में कुछ जरूरी सूचनाओं से अवगत कराने जा रहें हैं। आइये देखते हैं-

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
योजना को लागू करने वाली संस्था किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार
उद्देश्यकिसानो की आर्थिक सहायता
लाभार्थीसभी आर्थिक रूप से गरीब किसान
आवेदन करने की प्रारंभ तिथि1 फरवरी 2019
दसवीं किस्त कब वितरित की जाएगी1 जनवरी 2022
आवेदन का तरीकाऑनलाइन / ऑफलाइन 
कुल बजट 1.60 लाख करोड़ 
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in
पीएम किसान एप्प डाउनलोड करे यहाँ क्लिक करे 
KCC किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्मयहाँ क्लिक करे 

अब तक 12 करोड़ किसानों को पहुंचा किसान सम्मान निधि का लाभ

किसान सम्मान निधि योजना के तेहत अब तक 12 हजार किसानो की मदद की जा चुकी है इस बात का खुलासा BJP के अध्यक्ष राधा मनोहर सिंह जी ने मथुरा के दीन दयाल पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में आयोजित एक समाहरो में किसानो को संबोधित करते हुए कहा था । इन 12 हजार किसानो में से लगभग 2.5 लाख किसान केवल उत्तर प्रदेश के है साथ ही इन्होने यह भी कहा की किसान सम्मान निधि योजना में अब तक 1.60 लाख करोड़ रूपये खर्च किये जा चुके है और प्रधानमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश के गन्ना उत्पाद किसानो को 1.43 लाख करोड़ का भुगतान भी किया है।

किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

किसान सम्मान निधि योजना का उदेश्य किसानो की आर्थिक रूप से मदद करना है  क्योंकि यह जरुरी नही है की किसानो को हर वर्ष अनाज बेच कर लाभ ही मिले बहुत सी  ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती है जिनसे उनके पैदावार खराब हो जाते हैं और उनकी प्रति व्यक्ति आय और भी कम हो जाती है।

साल 2022 में किसानो की प्रति व्यक्ति आय को दुगना करने का लक्ष्य बनाया गया था इसके लिए 1 फरवरी 2021 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने किसानो के मदद करने के लिए एक बजट की घोषणा की जिसके तेहत कृषि कल्याण मंत्रालय को वित्त वर्ष 2021 के लिए 1,31,531 करोड रुपए का बजट दिया गया और यह बजट 2022 में पिछले वर्ष से 5.63% अधिक है जो किसान सम्मान निधि योजना के ऊपर खर्च की जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता

  जो भी उम्मीदवार पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह इस योजना की पात्रता अवश्य देख ले। पहले इस योजना के लाभ के लिए 2  हेक्टेयर की भूमि होना अनिवार्य थी लेकिन अब इसे हटा दिया गया है जो भी इसके लिए पात्र है वह ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। 

  • जिन किसानो के पास खेती योग्य भूमि है वह इस योजना का लाभ के सकते है 
  • छोटे व सीमांत किसान परिवार 
  • ग्रामीण व शहरी किसान 
  • जिन किसानो की आय कम हो

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए कौन पात्र नहीं है?

ऐसे लोग जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नही उठा सकते है:- 

  • जिनके पास संस्थागत भूमि है इसके पात्र नहीं है
  •  वर्तमान तथा सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी
  • Income Tax भरने वाले लाभार्थी
  •  संविधानिक पदों पर काम करने वाली किसान परिवार
  •  डॉक्टर ,वकील और इंजीनियर जैसे पेशेवर
  • 10,000 रुपये से अधिक मासिक पेंशन वाले  
  •  जिला पंचायत का कोई भी वर्तमान तथा पूर्व अध्यक्ष

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सम्बन्धित आवश्यक दस्तावेज

PM Kisan samman Nidhi yojana का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारो को कुछ दस्तावेज़ की जरुर होगी जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते है वो देख ले की उनके पास प्राप्त दस्तावेज़ है की नही दस्तावेजो की जानकारी निचे दी गई है। 

  • निवासी प्रमाण पत्र 
  • जमीन के दस्तावेज़ (खसरा, खतौनी)
  • कृषक होने का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड (मोबाइल से लिंक होना चाहिए) 
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • उम्मीदवार देश का निवासी होना चाहिए 
  • किसान उम्मीदवार 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए 

किसान सम्मना निधि योजना में किये गये नये बदलाब

Status Check करने का विकल्प

किसान सम्मान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में ऑनलाइन स्टेटस चेक करने का विकल्प दे दिया गया है जिसकी मदद से किसान घर पर ही देख सकते है की उनको योजना के तहत कितनी किस्ते मिली है तथा आने वाली किस्तों के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी। आवेदक किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिसियल वेबसाइट अपना आधार नंबर और बैंक अकाउंट को अपडेट करवा ले क्यूंकि किसान अब अपने मोबाइल नंबर से अपने स्टेटस को नही देख पायेगे किसनो को अपना स्टेटस देखने के लिए अपने आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की मदद लेनी होने।

अब E- KYC करना हुआ अनिवार्य

सरकार द्वारा ई केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है। किसान अपना  ई केवाईसी करने के लिए योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाये और निचे कोर्नर में E-Kyc के बटन पर क्लिक करे और अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर को दर्ज करे इसके बाद OTP दर्ज कर दे इसके बाद तुरंत ई केवाईसी की प्रकिया पूरी जो जायगी। लेकिन जिन किसानो को OTP संबंधित परेशानी आ रही है तो वह अपना KYC पूरा करने के लिए अपने निकटतम जन सेवा केंद्र में जाकर अपना बायोमेट्रिक जानकारी देकर E-KYC पूरा करवा सकता है। 

भूमि की सीमा को किया गया समाप्त

पहले सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानो के पास  2 हेक्टेयर या 5 एकड़ जमीन कृषि योग्य होना आवश्यक था केवल बही किसान इस योजना का लाभ ले पते थे जिनके पास भूमि होती थी। लेकिन अब इस सीमा को समाप्त कर दिया है जिसकी मदद से 14.5 करोड़ किसान और इस योजना का लाभ ले पायेगे।

Aadhaar Card को किया अनिवार्य

योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है इसलिए जिन किसानो के पास अभी भी आधार कार्ड नही है वह अपना जल्द से जल्द आधार कार्ड बनवा ले।

अब घर पर ही कर सकते है रजिस्ट्रेशन

किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑन्लाइन पंजीकरण का विकल्प दे दिया गया है यह सुविधा सरकार ने इसलिए उपलब्ध करवाया है ताकि योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानो को मिल सके। अब किसानो को अपना पंजीकरण करवाने के लिए किसी भी लेखपाल, पटवारी या कृषि विभाग में जाने की आवश्यकता नही है।

केसीसी और मानधन योजना का भी लाभ मिलेगा किसानो को

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसानो को केसीसी और मानधन योजना का लाभ दिया जायेगा केसीसी योजना के तहत किसानो को 3,00,000 रुपए तक का ऋण 4% की दर से मिलेगा और मानधन योजना के तहत किसानो की उम्र 60 वर्ष से अधिक हो जाने पर उनको हर महीने 3000 रुपए की पेंशन प्रदान की जाएगी।

ना करे यह गलती नही तो हो सकती है जेल

पीएम किसान योजना किसानो के विकास के लिए लागु किया है ताकि किसानो को आर्थिक रूप से मजबूत किया जा सके लेकिन इस योजना का लोग गलत रूप से लाभ ले रहे है। कई जगह तो आयकर दाता भी 2000-2000 की क़िस्त ले रहे है और कही पर परिवार के पति और पत्नी दोनों सदस्य ही क़िस्त ले रहे है लेकिन इस योजना का लाभ घर के एक ही सदस्य को दिया जायेगा ऐसे में सरकार ने लोगो को नोटिस भेजना शुरू कर दिया है और किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर पैसे रिफंड का विकल्प भी दे दिया है। गलत तरीके से क़िस्त पाने पर लोगो को जेल भी हो रही है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

PM kisan yojana में पंजीकरण करवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प दिए गये है PM kisan yojana online apply krne  के लिए निची बताये गये स्टेप को फॉलो करे:-

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • इसके बाद निचे की और Farmar Corner का विकल्प दिखेगा उनमें से आपको “New Former Registration” के विकल्प पर क्लिक करे   
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जायेगा जिसमे आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और स्टेट सही से भर ले
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरने के बाद Conform के बटन पर क्लिक कर दे इसके बाद अपने एप्लीकेशन फ्रॉम को प्रिनट करवाना न भूले
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑफलाइन पंजीकरण

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन पंजीकरण करवाने के लिए अपने नजदीकी विभाग तहसीलदार / ग्राम प्रधान / ग्राम पंचायत से सम्पर्क करके ऑफलाइन पंजीकरण करवा सकते है जब आप पंजीकरण करवाने जाये तो ऊपर बताये गये दस्तावेज़ ले जाना न भूले।

PM Kisan Yojana  E-KYC Kaise Kare

भारत सरकार ने किसानो की मदद करने के लिए किसान सम्मान निधि योजना आरम्भ किया है जिसमे हाल ही में कुछ बदलाब किया गया है सभी किसान जिन्होंने पहले से ही PM kisan yojana के लिए अप्लाई किया हुआ है उनको KYC अनिवार्य कर दिए गया है जो भी अपना KYC नही करवाते है उनको 10वी क़िस्त की राशि और आगे मिलने वाली सभी किस्तों को रोक दिया जायेगा इसलिए सभी अपना KYC जरुर करवा ले। 

PM Kisan Yojana E-Kyc करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे :-  

  • Kyc करने के लिए सबसे पहले PM kisan yojana की official website pmkisan.gov.in पर जाये 
PM Kisan Yojana  E-KYC Kaise Kare
PM Kisan Yojana  E-KYC Kaise Kare
  • इसके बाद निचे की तरफ Farmers Corner के विकल्प में Kyc के option कर क्लिक करे 
PM Kisan Yojana  E-KYC Kaise Kare
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमे अपना आधार कार्ड और कैप्चर कोड भरके सर्च करे 
PM Kisan Yojana  E-KYC Kaise Kare
  • इसके बाद दुसरे पेज पर अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को भरे और Get OTP के आप्शन पर क्लिक करे 
PM Kisan Yojana  E-KYC Kaise Kare
  • इतना करते ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जायेगा जिसको भरके verify कर ले  
PM Kisan Yojana  E-KYC Kaise Kare
  • सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका kyc complete हो जायेगा 
PM Kisan Yojana  E-KYC Kaise Kare
PM Kisan Yojana  E-KYC Kaise Kare

ऑनलाइन  PM kisan e kyc process को पूरा करते समय यह ध्यान रखे की आपका मोबाइल नंबर पहले से ही pm kisan samman nidhi में पंजीकृत होना चाहिए यदि आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत नही है तो आपको e kyc पूरा करने के लिए दुसरे Process को फॉलो करना होगा । 

PM Kisan E-KYC CSC Process  – Step -2

 यदि आप ऑनलाइन e kyc पूरा कर रहे है और आपके बार बार OTP भरने के बाद भी Invalid OTP दिखा रहा है तो इसका मतलब है की आपका मोबाइल नंबर pm kisan samman nidhi में पंजीकृत नही है। तो अब आपको अपना e kyc पूरा करने के लिए अपने नजदीकी CSC center ( जन सेवा केंद्र ) में जाना होगा वहां वह आपके Biometric process से आपका e kyc पूरा कर देंगे।

PM Kisan Yojana  E-KYC Kaise Kare

PM Kisan KYC Last Date क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जारी किये गये e kyc की last date को जरी नही किया गया है क्यूंकि बहुत से किसानो के आधार कार्ड और बैंक अकाउंट में गड़बड़ी के कारण उनके अकाउंट में पैसे ट्रांस्फरे करने में परेशानी आ रही थी अब e kyc करने के बाद इस तरह की परेशानियों से बचा जा सकता है यदि आपने आभी तक e kyc नही करवाया है तो ऊपर बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके जल्द से जल्द e kyc पूरा कर ले।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2022 Beneficiary List

वो सभी उम्मीदवार जिन्होंने PM Kisan samman Nidhi yojana में आवेदन किया हुआ है और वह अपना आवेदन लिस्ट (beneficiary list) चेक करना चाहते हैं तो इसका भी आप्शन pm kisan yojana की वेबसाइट पर दिया गया है। 

Beneficiary List को देखने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करे:-

  • Beneficiary list को देखने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की ओफ्फिकल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाये 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2022 Beneficiary List
  • इसके बाद निचे की और  Farmers Corner विकल्प में Beneficiary Status के आप्शन पर क्लिक करे 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2022 Beneficiary List
  • बेनिफिसरी स्टेटस खोलने के बाद अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करे 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2022 Beneficiary List
  • सभी जानकारियां देने के बाद Get Data के आप्शन पर क्लिक करे, अब आपके सामने सभी किस्तों की डिटेल खुल कर आ जाएगी 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2022 Beneficiary List

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें

यदि आप पीएम किसान योजना लिस्ट (सूची) 2022 में अपना नाम देखना चाहते है या फिर आप जानना चाहते है की आपके गाव में  कौन-कौन इस योजना का लाभ उठा रहा है तो आप निम्न प्रोसेस को फॉलो करके किसान योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम देख सकते है। 

  1. पीएम किसान योजना  की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Farmers Corner  के विकल्प में बेनेफिशरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करें
  1.  बेनेफिशरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने का नया पेज खुलकर आएगा जिसमें अपना राज्य का नाम, जिला का नाम, तहसील का नाम, ब्लॉक का नाम तथा गांव का नाम सेलेक्ट करें और इसके बाद गेट डाटा के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें
  1.  इसके बाद जो भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं उनकी लिस्ट खुलकरआ जाएगी जैसे आप नीचे दिए गए फोटो में देख रहे हैं –  
किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएं ?

जो भी उम्मीदवार किसान क्रडिट कार्ड (KCC) के लिए अप्लाई करना चाहते है वो सभी हमारे द्वारा बताये गये प्रोसेस को फॉलो करके अपना क्रडिट कार्ड बनवा सकते है तो चलिए अब जानते है की किसान क्रडिट कार्ड के लिए कैसे आवेदन करे 

  • KCC बनवाने के लिए उम्मदीवारो को अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा 
  • बैंक में जाने के बाद केसीसी के आवेदन के लिए फॉर्म लेले आप चाहते तो इस फॉर्म को निचे दिए गये लिंक से डाउनलोड भी कर सकते है 
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही सही भरके और और उसमें आवश्यक दस्तावेज लगाकर बैंक में जमा करा दें
  •  कुछ ही दिनों के बाद आपका किसान क्रेडिट कार्ड बनकर आ जाएगा

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट राज्य के अनुसार

राज्य का नाम (State Names)डायरेक्ट लिंक से देखें  (Online Portal)
Andaman – Nicobar↗️Click Here
Andhra Pradesh↗️Click Here
Arunachal Pradesh↗️Click Here
Assam↗️Click Here
Bihar↗️Click Here
Chandigarh↗️Click Here
Chhattisgarh↗️Click Here
Dadra – Nagar Haveli↗️Click Here
Daman – Diu↗️Click Here
Delhi↗️Click Here
Goa↗️Click Here
Gujarat↗️Click Here
Haryana↗️Click Here
Himachal Pradesh↗️Click Here
Jammu & Kashmir↗️Click Here
Jharkhand↗️Click Here
Karnataka↗️Click Here
Kerala↗️Click Here
Madhya Pradesh↗️Click Here
Maharashtra↗️Click Here
Manipur↗️Click Here
Mizoram↗️Click Here
Nagaland↗️Click Here
Orissa↗️Click Here
Pondicherry↗️Click Here
Punjab↗️Click Here
Rajasthan↗️Click Here
Sikkim↗️Click Here
Tamilnadu↗️Click Here
Telangana↗️Click Here
Tripura↗️Click Here
Uttaranchal↗️Click Here
Uttar Pradesh↗️Click Here
West Bengal↗️Click Here

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर और महत्वपूर्ण लिंक

यदि आपको kyc पूरा करने में कोई परेशानी आ रही है या आपको किसान सम्मान निधि योजना से जुडी परेशानी आ रही है तो आप निचे दिए गये हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर11-24300606,155261 or 011-24300606
Aadhaar OTP related issueaead@nic.in
official websitehttps://www.pmkisan.gov.in/

किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब

Q:- प्रधानमंत्री किसान निधि योजना क्या है?

Ans: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) किसानों को दी जाने वाली आर्थिक मदद है। जिसके तहत सरकार किसानों को हर साल 6000 की राशि हर 4 महीने के बाद 2000 के किस्तों में देती है अब तक सरकार द्वारा 10 किस्ते जारी कर दी गई है और 11वीं की जल्दी आने वाली है।

Q:- पीएम किसान में नया रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Ans: पीएम किसान योजना मैं नया रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन भी कर सकते हैं इसके लिए आप पहले पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद वहां new registration के विकल्प पर क्लिक करें इसके बाद एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आप अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर डाले और उस में पूछे गए सभी विकल्पों हो सही-सही भर के कंफर्म के बटन पर क्लिक कर दें।

Q:- प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का क्या उद्देश्य है?

Ans: प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक मदद देना है जिसके तहत किसानों को हर साल 6000 की राशि प्रदान की जाती है अब तक सरकार ने इसकी 10 किस्ते जारी कर दी है।

Q:- किसान रजिस्ट्रेशन का लास्ट डेट कब तक है?

Ans: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लास्ट डेट 30 सितंबर 2022 है जो भी किसान इसके लिए पात्र हैं वह जल्द से जल्द इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें।

Q:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना official website?

Ans: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ है।

Q:- किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर?

Ans: किसान सम्मान निधि योजना का हेल्पलाइन नंबर 11-24300606,155261 or 011-24300606 है और आधार ओटीपी से संबंधित परेशानी के लिए aead@nic.in इस ईमेल पर संपर्क करें।

Q:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब शुरू हुई?

Ans: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 में की गई थी और इसमें ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 30 सितंबर 2022 है जो भी किसान इस योजना के लिए पात्र हैं वह जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अन्ये पढ़े:-

Leave a Comment