Rajkotupdates.News: Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief

3.7/5 - (3 votes)

Rajkotupdates.News: Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief | Tax Saving Plan | Tax Saving Scheme

Tax Saving Scheme 2022:- किसी भी वेतन भोगी या नौकरी पेशा चाहे कोई बड़ा बिजनेस मैन हो उसके आये का एक भाग टैक्स के रूप मे सरकार के पास चला जाता है। इसलिए यदि आप अच्छी खासी कमाई कर लेते है और आप चाहते है की आपको कम से कम टैक्स चुकाना पड़े जिससे आप आपके पैसे का सही से इस्तेमाल कर सकते। तो आपको सरकार से मिलने वाली Tax Saving Scheme के बारे में पता होना चाहिए। 

लेकिन Tax Saving Scheme के बारे में जानने से पहले यह भी जानना जरुरी है की हम टैक्स क्यों देते है और Tax Pay करने का सही तरीका क्या है। और सबसे ज्यादा जरुरी है की क़ानूनी रूप से टैक्स की बचत कैसे की जाए अन्यथा यदि आप गैर क़ानूनी तरीके से टैक्स की बचत करते है तो सरकार द्वारा अर्थ दंड के भागी हो सकते है। 

rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief
rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief

 टैक्स बचाने के लिए आपको टैक्स से जुड़ी पर्याप्त जानकारी पता होना चाहिए। इसलिए हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेगे की सैलेरी अकाउंट पर मिलने वाले पैसे के साथ-साथ निवेशकों को किस प्रकार की टैक्स रियायत दी जाती है। अधिकतर नौकरीपेशा लोग अपनी रिटायरमेंट के लिए फंड जमा करते हैं ताकि रिटायरमेंट के बाद उन्हें किसी और पर निर्भर न रहना पड़े अपने इन रिटायरमेंट फंड के पैसों से जीवन यापन कर सकें।

लेकिन रिटायरमेंट फंड का पैसा 3 लाख से ज्यादा हो जाता है तो इसपर भी टैक्स पे करना पढ़ता है। इसलिए rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief में सरकार द्वारा टैक्स की बचत करने के लिए कई प्रकार की Tax Saving Scheme चला रखी है। जैसे सरकार ने टैक्स सेविंग एफडी, आरडी और टैक्स सेविंग इंश्योरेंस को आम लोगो ने लिए शुरू किया है। ताकि लोग टैक्स के पैसो की बचत करके उन पैसो का सही इस्तेमाल कर सके। 

आज के इस पोस्ट में Tax Saving Scheme को विस्तार से बताया गया है और टैक्स सेविंग के कुछ टिप्स भी दिए गये है पूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और पोस्ट को दुसरे लोगो तक भी शेयर करे ताकि उनको भी टैक्स सेविंग स्कीम के बारे में पता चल सकते। 

Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief – Full Overview

पोस्ट का नामTax Saving Scheme 2022
स्कीमRajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief
फायदेटैक्स की बचत करना और भविष्य के लिए फंड का निर्माण
लाभार्थीटैक्स दाता
Sessionrajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief | 2022-2023
उद्देश्यसरकार द्वारा चलाए गए योजनाओं का लाभ उठाकर टैक्स  से रियायत प्राप्त करना
हमसे जुड़ेंClick Here

Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief

  • Tax Exemption On Public Provident Fund (PPF)
  • Tax Exemption On ELSS
  • Tax Exemption On NPS
  • Tax Exemption On Tax Saving FD
  • LIC Premium Tax Saving Scheme
  • Tax Exemption On Epf
  • Sukanya Samriddhi Yojana Tax Saving Scheme

Exemption From Tax On PPF And Premiums

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) income tax पर छुट प्राप्त करने के लिए सबसे सरल विकल्प में से एक है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करके आप हर साल 1.5 लाख रूपये तक की टैक्स छुट का दावा कर सकते है। इसके अतिरिक्त पब्लिक प्रोविडेंट फंड से हर साल 7.10 प्रतिशत का ब्याज प्राप्त होता है यह एक सुरक्षित निवेश है और लंबे समय में PPF अकाउंट के अंदर कर मुक्त राशि जमा हो जाती है।

 इसके साथ ही income tax अधिनियम 1947 के अनुसार धारा 80C से 80D तक मिलने वाले छुट के लिए भी दावा कर सकते है। इसलिए यदि आप सरकारी योजना rajkotupdates.news 2022 के तहत टैक्स बचना चाहते है तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकाउंट खुलवा सकते है। 

rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief
rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief

Rajkotupdates.News : tax saving pf fd and insurance tax relief – National Pension Scheme (NPS)

आयकर अधिनियम 1947 के धारा 80CCE के तहत, भारतीय सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) स्कीम को लागू किया है। इसके तहत आप आयकर विभाग में जाकर 1.5 लाख रुपये की कर छूट के लिए दावा कर सकते है इसके अलावा, धारा 80CCD(1B) के तहत 50,000 रुपये की अतिरिक्त छूट भी मिलती है। 

 कोई भी वेतन भोगी कर्मचारी इस स्कीम का फायदा उठाकर अच्छी खासी टैक्स की बचत कर सकता है। यदि आप दीर्घकालीन निवेश करने की सोच रहे हैं तो राष्ट्रीय पेंशन योजना बेहतर आप्शन है रिटायरमेंट से पहले इस फण्ड में काफी पैसे जमा कर पायेगे साथ ही इस फण्ड में हर साल सरकार द्वारा ब्याज भी मिलता है।  

Exemption From Taxes On ELSS (Equity Linked Saving Schemes)

टैक्स बचाने का सबसे अच्छा आप्शन है निवेश शुरू करना यदि आप म्यूचुअल फंड की इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) में इन्वेस्टमेंट करते है तो, आयकर अधिनियम 1947 के धारा 80C के तहत टैक्स डिडक्शन का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस तरह के निवेश में न के बराबर रिस्क होता है और लगातार रिटर्न भी प्राप्त भी होता रहता है 

इस स्कीम में भी आप हर साल 1.5 लाख रूपये तक के इन्वेस्टमेंट पर टैक्स बचा सकते है यह एक लॉन्ग टर्म निवेश है। जिसमे आपका पैसा सेफ भी रहता है और लगातार बढ़ता रहता है। इसलिए ELSS वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए एक बेहतर टैक्स सेविंग scheme है। 

Tax Exemption On Tax Saving FD (Fixed Deposit)

ज्यादातर नौकरीपेशा लोग बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाकर Fixed Deposit करवाके पैसे को बचाते है। लेकिन उनमे से बहुत कम लोगो को पता होता है की सेक्शन 80C के तहत Income Tax डिपार्टमेंट से टैक्स में छुट प्राप्त के लिए दावा कर सकते है। इसके अलावा हर साल एक फिक्स अमाउंट में बैंक Fixed Deposit करवाने वाले को निश्चित ब्याज देता है। आमतौर पर Fixed Deposit पर दिए जाये वाले ब्याज का दर 7.8% होता है लेकिन Fixed Deposit की अवधि बढ़ाने पर intrest rate भी बढ़ जाता है। 

आपको यह पता होना चाहिए की इस स्कीम के तहत सालाना ढेड़ लाख (1.5 lakh) तक Fixed Deposit पर टैक्स रिलीफ दिया जाता है। किसी भी सर्वमान्य बैंक में आप अपना Fixed Deposit करवा सकते है। यह एक सेफ इन्वेटमेंट है जिसमे एक निश्चित समय (पांच साल) के लिए बैंक में पैसे जमा करना होता है। जिसे लॉकइन पीरियड कहते है हलाकि इसमे आपका गारंटीड रिटर्न के साथ टैक्स में छुट भी मिलती है। इसलिए यह Rajkotupdates.News: Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief का पोपुलर स्कीम है।   

LIC Premium Tax Saving Scheme

Life Insurance Policy (जीवन बीमा) लेना बहुत जरुरी है क्यूंकि आपके जाने के बाद आपके फैमिली को तो लाभ मिलता ही है। लेकिन जीते जी आप भी LIC tax saving scheme के तहत सालाना 1.5 लाख रूपये के इन्वेस्टमेंट या प्रीमियम पर टैक्स में छुट प्राप्त कर सकते है। लेकिन यदि आपके जीवन बीमा (Life Insurance) पर किसी प्रकार की देता बनती है तो जीवन बीमा का केवल 10 प्रतिशत ही टैक्स लाभ के लिए मान्य होता है।

कोई भी व्यक्ति जीवन बीमा खुद के लिए अथवा अपने परिवार के लिए करवा सकता है। इसमे व्यक्ति की पत्नी और बच्चे भी शामिल हो जाते है Life Insurance पर टैक्स benefit दो प्रकार से प्राप्त किये जा सकते है-  

  • जीवन बीमा के तहत प्रीमियम पर जो भी राशी भरी जाती है वह सेक्शन 80D के अंतर्गत कर मुक्त होती है।
  • बीमा की मतुरिटी पर प्राप्त राशी सेक्शन 10D के तहत Tax Saving अथवा Tax Relief के लिए दावा कर सकते है। 

Rajkotupdates.News : tax saving pf fd and insurance tax relief – Tax Exemption On PF

 वेतन भोगी कर्मचारियों के लिए पैसे जमा करने का सबसे आसान तरीका PF (Employee Provident Fund) होता है। कर्मचारियों के रिटायरमेंट के बाद PF अकाउंट में एक बड़ी पूंजी जमा हो जाती है। Provident Fund में इन्वेस्टमेंट करने पर सालाना 2.5 लाख रुपए तक टैक्स बेनेफिट्स प्राप्त कर सकते है। यदि आप पीऍफ़ अकाउंट निवेश करते है तो मैतुरिटी पूरी होने के बाद अथवा कम से काम पांच साल के बाद ही अपना PF अकाउंट का पैसा withdraw कर सकते है।  

बता दें की पहले Provident Fund पर कर मुक्त राशी केवल 1.5 लाख रूपये ही थी लेकिन फिर इसको बढ़ा कर 2.5 लाख रूपये कर दिया गया था। इस स्कीम में हर महीने सैलरी में से 12% कटकर आपके PF Account में जमा होता है और 12% हिस्सा ही कंपनी की ओर से आपके  PF Account में जमा किया जाता है। लेकिन केवल कर्मचारी की सैलरी का हिस्सा ही कर मुक्त होता है बाकि पर टैक्स चुकाना पढता है। 

Sukanya Samriddhi Yojana Tax Saving Scheme

 भारत सरकार द्वारा देश की लड़कियों के विकास के लिए सुकन्या समृद्धि योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत बच्‍ची के 18 साल के होने से पहले अकाउंट खोल सकते है। इस अकाउंट में आप अपनी इच्छा अनुसार कितना भी पैसा अपनी बेटी के लिए जमा कर सकते हैं। सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि खाते पर सालाना 7.6 फीसदी ब्‍याज दे रही है  लड़की की उम्र 21 साल सोने के बाद अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है। हालांकि आप चाहे तो 18 वर्ष पूरा होने के बाद भी 50 फीसदी तक राशि सुकन्या समृद्धि खाते से निकाल सकते हैं।

 लेकिन यदि दुर्भाग्यवश अवधि पूर्ण होने से पहले की लड़की की मृत्यु हो जाती है तो सुकन्या समृद्धि खाता तुरंत बंद कर दिया जाएगा और जमा राशि पेरेंट्स को मिल जाएगी। सुकन्या समृद्धि योजना पर Income tax के सेक्शन 80C के तहत अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक का टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं।

Consider Investing In PPFs

 यदि आप दीर्घकालिक निवेश (Long term investment) करना चाहते हैं तो सरकार द्वारा लागू की गई इस स्कीम पीपीएफ अकाउंट में खाता खोल सकता है। इस खाते में जमा की गई राशि सेक्शन 80C के तहत कर मुक्त होती है। पीपीएफ अकाउंट में पैसे जमा करने के न्यूनतम अवधि 15 वर्षा है अर्थात आपको कम से कम इस अकाउंट में 15 वर्ष के लिए पैसे जमा करने होंगे। आप चाहे तो इस अवधि को 5 साल और बढ़ा सकते हैं।

लेकिन सात सालों के बाद कुछ हिस्से में पीपीएफ अकाउंट से पैसा निकाल कर सकते हैं। PPF अकाउंट पर सरकार 7.1% का ब्याज देती है rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief के तहत इस अकाउंट पर अधिकतम 1.5 लाख रूपये तक प्राप्त ब्याज पर कोई टैक्स नही देना पढ़ता है। 

FAQs Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief?

Q: Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief क्या है?

Ans:- निवेशक अपने पैसे का सही इस्तेमाल कर सकें इसीलिए सरकार द्वारा निवेशको के लिए कई प्रकार के टैक्स सेविंग स्कीम चलाई जा रही है।

Q: क्या बच्चो की फीस पर Tax सेविंग का दिया जाता है?

Ans:- हां, बच्चों की शिक्षा संबंधित जैसे खर्चे स्कूल फीस एवं ट्यूशन फीस पर आयकर विभाग द्वारा टैक्स रिलीफ दिया जाता है।

Q: LIC Premium पर भी क्या टैक्स रिलीफ दिया जाता है?

Ans:- आयकर अधिनियम 1947 की धारा 80C के तहत एलआईसी प्रीमियम पर सालाना 1.5 लाख रुपए तक टैक्स छूट दिया जाता है।

Q: Tax Saving Scheme 2022 क्या है?

Ans:- कई प्रकार की योजनाओं पर और कई प्रकार की सेवाओं पर सरकार Tax Saving Scheme का लाभ देती है जिनकी जानकारी ऊपर आर्टिकल में दी गई है।

अन्य पढ़े:-

1 thought on “Rajkotupdates.News: Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief”

Leave a Comment