up scholarship 2022 कब आयगी ? up scholarship 2022  Status कैसे check करे ।  up scholarship 2022 kab aayegi

up scholarship 2022 कब आयगी | up scholarship 2022 kab aayegi | up scholarship 2022 का Status कैसे चेक करे | UP Scholarship Status 2022 | scholarship.up.nic.in Status | यूपी छात्रवृत्ति स्थिति देखें | यूपी स्कॉलरशिप 2022

छात्रवृत्ति सरकार द्वारा बच्चों को दी जाने वाली सबसे बड़ी आर्थिक मदद होती है। ऐसे बच्चे जो अपनी स्कूल व कॉलेज की फीस भरने में असमर्थ रहते हैं और जिन बच्चों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ता है।  ऐसे बच्चों के लिए सरकार स्कॉलरशिप की स्कीम लेकर आती है।  हर बार की तरह इस बार भी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा up scholarship 2022  का संचालन किया जा रहा है  ताकि यूपी सरकार बच्चों की पढ़ाई पूरी करने में अपना योगदान दे सकें।

जो भी उत्तर प्रदेश के छात्र  यूपी स्कॉलरशिप 2022 का लाभ लेना चाहते है वह पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े पोस्ट में बताया गया है की कैसे विद्यार्थी up scholarship 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। और जिन्होंने पहले से ही आवेदन कर दिया है वह छात्र कैसे अपना up scholarship 2022 का Status चेक करे और साथ में आपको इस पोस्ट में यह भी पता चलेगा की up scholarship 2022 kab aayegi इसलिए पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़े।

UP Scholarship 2022 । यूपी स्कॉलरशिप 2022

 हर साल  केंद्रीय और राज्य सरकार द्वारा  छात्रवृत्ति स्कीम आरंभ की जाती है जिनमें से कुछ स्कीम मेधावी छात्रों के लिए होती है और कुछ आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए ताकि इन बच्चो को अपनी शिक्षा पूरी करने में परेशानी ना हो । यूपी सरकार भी हर साल नये स्कीम बच्चों के लिए लेकर आती है। जिसके तहत हर साल 40 लाख बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। लेकिन इस बार उत्तर प्रदेश में  चुनाव के कारण स्कॉलरशिप बांटने में सरकार द्वारा देरी हो गई  जबकि हर साल जनवरी के अंत तक सभी बच्चों के खाते में स्कॉलरशिप की राशि जमा करा दी जाती थी। लेकिन इस बार बच्चे बेसब्री से स्कॉलरशिप का इंतजार कर रहे हैं हर रोज लाखों बच्चे स्कॉलरशिप के पोर्टल पर जाकर अपना स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करते हैं लेकिन उन्हें निराशा ही मिलती है।

 जिन बच्चों ने यूपी स्कॉलरशिप 2022 के लिए आवेदन किया था उन बच्चों के लिए बड़ी अपडेट आई है।  सरकार ने कहा है कि चुनाव की प्रक्रिया खत्म हो जाने के बाद 31 मार्च तक सभी बच्चों के खाते में छात्रवृत्ति की राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी।  बच्चे निराश ना हो चुनावी प्रक्रिया के कारण स्कॉलरशिप की राशि आने में विलंब हो गई।

UP scholarship 2022 key Highlight Point

योजना का नामUP Scholarship 2022 
किस ने लांच किया उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के छात्र
उद्देश्यछात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन

up scholarship 2022 kab aayegi । up scholarship 2022 कब आयगी

छात्रों के मन में सवाल है की up scholarship 2022 kab aayegi और यह सवाल जायज भी है क्यूंकि विद्यार्थी बेसब्री से स्कालरशिप का इंतेजार कर है। हर रोज लाखो बच्चे स्कालरशिप के पोर्टल पर जाकर चेक करते है की उनकी छात्रवृति आई की नही और जब उनको पता चलता है की अभी भी छात्रवृति नही आई है को वह निराश हो जाते है। लेकिन हाल ही विद्यार्थी के लिए  खुशखबरी आई है जिसमे यह जारी कर दिया गया है की 31 मार्च तक सभी के खाते में छात्रवृत्ति की राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी।  हर साल जनवरी के अंत तक सभी बच्चों को स्कॉलरशिप की राशि मिल जाती थी लेकिन सरकार का कहना है कि इस बार चुनाव के कारण  स्कॉलरशिप देने में देरी हो गई।

up scholarship 2022  Status कैसे check करे

यूपी स्कॉलरशिप 2022 का स्टेटस चेक करके आप पता कर सकते है की आपका एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस कहा तक पहुचा है और आपको स्कॉलरशिप मिली है की नही। up scholarship 2022  का  Status चेक करने के लिए निचे बताये गये प्रोसेस को फॉलो करे। 

  • सबसे पहले up scholarship के अधिकारिक वेबसाइट  www.scholarship.up.gov.in पर जाए।
up scholarship 2022 kab aayegi
  • इसके बाद वेबसाइट के home menu में status के बटन पर क्लिक करे और अपना सेशन 2021-22 को सेलेक्ट करे।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमे आपको अपना पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि भरके सर्च के बटन पर क्लिक कर दे। 
up scholarship 2022 kab aayegi
up scholarship 2022 kab aayegi
  • जैसे ही सर्च के बटन पर क्लिक करेगे आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा जिसमे आपको दिखाया जायेगा की आपको स्कॉलरशिप मिली है की नही।
  • यदि आपका फॉर्म पेंडिंग में है या फिर आपका फॉर्म रिजेक्ट हो गया है तो इसकी भी जानकारी दी जाएगी साथ ही आपका फॉर्म क्यों रिजेक्ट हो गया है इसके बारे में भी होम पेज पर बताया जायेगा ।

UP Scholarship Scheme 2022 से जुड़े महत्वपूर्ण लिंक

UP Scholarship Scheme 2022Status Links
Pre matric (Fresh Student) Check Here
Post matric Intermediate (Fresh Student) Check Here
Pre matric (Renewal Student) Check Here
Post matric Intermediate (Renewal Student) Check Here
Post matric Other than Inter (Fresh Student)Check Here
Post matric Other than Inter (Renewal Student) Check Here  

UP Scholarship 2022 के लिए पात्रता (eligibility) मानदंड

स्कॉलरशिप 2022 का लाभ लेने के लिए निम्न पात्रता मानदंड होना आवश्यक है। 

  • आवेदक केवल उत्तर प्रदेश का ही निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक राज्य के किसी भी स्कुल व कॉलेज  में पढ़ रहा हो। 
  • प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए, छात्रों को 9 वीं या कक्षा 10 वीं में होना आवश्यक है। 
  • पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप  प्राप्त करने के लिए, छात्रों को 10 वीं पास होना आवश्यक है व कक्षा 11 वीं या कक्षा 12 वीं में दाखिला लिया हो।

यूपी पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप  लेने के लिए आवेदक 12 वीं कक्षा पास हो व  यूपी के किसी भी विश्वविद्यालय में नामांकित होना आवश्यक है।

यूपी स्कॉलरशिप में आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • छात्र की आईडी 
  • योग्यता परीक्षा की मार्कशीट
  • इस वर्ष की फीस रिसिप्ट
  • बैंक पासबुक (आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए )

यूपी स्कॉलरशिप के अंतर्गत छात्रवृत्ति के प्रकार

माइनॉरिटी वेलफेयर स्कॉलरशिप

 उत्तर प्रदेश में दी जाने वाली माइनॉरिटी वेलफेयर स्कॉलरशिप माइनॉरिटी छात्रों को दी जाएगी यह छात्रवृत्ति मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, पारसी एवं जैन धर्म से संबंधित  विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा को पूरा करने के लिए दिया जाएगा ताकि वह अपनी  फीस भरने के लिए किसी और पर निर्भर ना रहना पड़े और वह स्वयं आत्मनिर्भर बन सके।

बैकवर्ड क्लास (BC) वेलफेयर स्कॉलरशिप

 up scholarship 2022 के तहत पिछड़े वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति की धनराशि सरकार द्वारा दी जाएगी ताकि उनको अपनी शिक्षा पूरी करने में कोई परेशानी ना आये बैकवर्ड क्लास स्कॉलरशिप का लाभ लेने की लिए छात्रों के पास बैकवर्ड क्लास का सर्टिफिकेट होना अति आवश्यक है नही तो वह इस स्कॉलरशिप का लाभ लेने से वंचित रह जायेगे। बैकवर्ड क्लास सर्टिफिकेट बनवाने के लिए छात्रों को अपने ब्लॉक या पटवारी ऑफिस में जाना होगा 7 दिनों के अंदर ही यह सर्टिफिकेट बन कर आ जाता है। इसके बाद विद्यार्थी स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

एससी (SC ) / एसटी (ST) स्कॉलरशिप

यूपी स्कॉलरशिप का लाभ अनुसूचित वर्ग के छात्रों को भी मिलेगा ताकि वह छात्रवृति के पैसे के अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सके लेकिन आवेदन करने से पूर्व आवेदक के पास यूपी का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र और कास्ट सर्टिफिकेट होना आवश्यक है इसके पश्चात  यूपी एससी/एसटी स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

जनरल स्कॉलरशिप

 उत्तर प्रदेश के इस स्कॉलरशिप का लाभ सभी छात्रों को दिया जाएगा छात्रों द्वारा पोस्ट मैट्रिक एवं प्री मैट्रिक  स्तर पर इस योजना का लाभ मिलेगा  छात्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए स्कॉलरशिप के अधिकारी की वेबसाइट पर जाएं।  आवेदन पूरा हो जाने के बाद फॉर्म और दस्तावेज को अपने स्कूल व कॉलेज में जाकर जमा करा दें इसके बाद फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा । अलग-अलग चरण पर सत्यापन होने के पश्चात छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाएगा ।

Important Dates for UP Scholarship

EventDates
Pre-Matric स्कॉलरशिप की तारीख27/07/2021 से 10/1/2022
Post-Matric स्कॉलरशिप की तारीख27/07/2021 से 10/1/2022
Pre-Matric स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करेंमार्च 2022
Post-Matric स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करेंमार्च 2022
छात्रवृत्ति का वितरण31 मार्च 2022

UP Scholarship 2022 से जुड़े प्रश्न और ऊतर

Q:- स्कॉलरशिप कब आयेगी 2022 में?

Ans: उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि इस बार चुनावी प्रक्रिया के कारण छात्रों की स्कॉलरशिप आने में देरी हो गई है अन्यथा हर बार जनवरी के अंत तक सभी बच्चों की स्कॉलरशिप आ जाती थी। यूपी स्कॉलरशिप 2022, 31 मार्च तक सभी बच्चों के खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी।

Q:- यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस कैसे देखें?

Ans: उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2022 का स्टेटस चेक करने के लिए स्कॉलरशिप के अधिकारी की वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर चेक स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने के नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आप अपना जन्म तिथि और रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सर्च करें। अब आपके सामने आपका स्कॉलरशिप स्टेटस खुलकर आ जाएगा ।

Q:- क्या यूपी स्कॉलरशिप की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है?

Ans: हां, यूपी सरकार ने इस बार स्कॉलरशिप आवेदन की तिथि बढ़ा दी है सभी बच्चे अब 25 फरवरी तक अपना आवेदन कर सकते हैं और 31 मार्च के अंत तक सभी बच्चों की स्कॉलरशिप दे दी जाएगी।

Q:- यूपी स्कॉलरशिप के लिए कौन पात्र है?

Ans: यूपी स्कॉलरशिप 2022 के लिए सभी एससी / एसटी और जर्नल कैटेगरी के बच्चे यूपी स्कॉलरशिप के लिए पात्र हैं। छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए आवेदक 11वीं या 12वीं एवं उच्च शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय में पढ़ रहा हो वह इस छात्रवृत्ति के लिए योग्य है। यूपी स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए जर्नल वर्ग के बच्चों की परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होनी चाहिए और एससी / एसटी वर्ग के बच्चों के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

अन्य पढ़े

(Download) आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2022, 5 लाख का बीमा पाएं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana online apply 2022

गुजरात खेल महाकुंभ 2022 योजना पंजीकरण तिथि, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 आवेदन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Leave a Comment