आजादी के बाद 1956 में सरकार ने 245 कंपनियो को जोड़ दिया और इस तरफ भारत का सबसे विश्वसनीय Life Insurance Corporation (LIC) की स्थापना हुई।

44 सालो तक LIC भारत का एकलौता लाइफ इंश्योरेंस कंपनी था लेकिन 2000 के बाद सरकार ने प्राइवेट कंपनियों को भी लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर में आने की परमिशन दे दी थी।

LIC शेयर मार्केट में भी निवेश करती है और यह भारत का सबसे बड़ा इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर भी है 2021 में एलआईसी ने शेयर मार्केट में 2.8 लाख करोड़ से भी ज्यादा का निवेश किया है।

जितना भी LIC कमाता है उसका 95% वह अपने policyholders में बोनस और रिटर्न के रूप में बांट देता है और बचा हुआ 5% भाग गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के पास चला जाता है।

बहुत से लोगों को लगता है कि LIC एक इंडियन कंपनी है लेकिन नहीं LIC एक मल्टीनेशनल कंपनी है और इनका बिजनेस कई देशों में चलता है।

LIC 11 लाख से भी अधिक एजेंट्स के साथ काम करता है और उनमें से जितना भी प्रीमियम इकट्ठा होता है उसका 20% भाग कमीशन के रूप में बांट देता है।

इस तरह 2021 में 21 करोड़ मात्र कमीशन के रूप में इसने अपने एजेंट्स में बटा था ।

2022 में LIC का सबसे बड़ा IPO आया था जिसमें से एलआईसी ने एक लाख करोड़ से भी अधिक का फंड इकट्ठा किया था और यह भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO रहा ।

LIC की कुल संपत्ति 2021 के अनुसार 32 लाख करोड़ की है और यह इतना ज्यादा है कि इसे विश्व की कुछ ही कंपनी के साथ कंपेयर कर सकते हैं जैसे:- Apple 17 लाख करोड़, Exxon Mobile 26 लाख करोड़।

यही नहीं LIC की संपत्ति का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यह दुनिया की 85% देशों की जीडीपी सी भी अधिक है।

LIC का Customer list इतनी ज्यादा है कि यदि इसके कस्टमर की एक अलग से देश बनाए तो वह दुनिया का चौथा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन जाएगा Total Customer:- 30 करोड़

LIC के निवेशको की गारंटी खुद भारत सरकार लेती है यही कारण है की LIC भारत की सबसे विश्वसनीय लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है।

पैसे कमाने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करे

जानकरी अच्छी लगी हो तो इससे अपने दोस्तों को शेयर करना न भूले